Halloween party ideas 2015

डोईवाला:

सिंचाई नहरों की मरम्मत प्राथमिकता से की जाय तथा पेयजल आपूर्ति से जुड़े सिंचाई के नलकूपों के रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जाय।
यह बात राज्य के सिंचाई सलाहकार राज्य  मंत्री दर्जा धारी अतर सिंह तोमर ने टिहरी बांध विस्थापित पुनर्वास क्षेत्र अठूरवाला में नलकूपों से  संचालित  सिंचाई व्यवस्था का स्थलिय जायजा लेते समय कही। उन्होंने कहा कि कोई भी कृषि भूखण्ड सिंचाई व्यवस्था से वंचित नहीं रहना चाहिए एवं नल कूप खण्ड  को समस्याओं के समाधान हेतु  शासन व प्रशासन को आवश्यक  प्रस्ताव आंगणन सहित प्रस्तुत करे। साथ ही पेयजल व्यवस्था  से जुड़े नलकूपों पर  पेयजल एवं सिंचाई की सुचारू आपूर्ति  की व्यवस्था के लिए  नलकूप खण्ड व जल संस्थान के अधिकारियों को संयुक्त रूप से   कार्य योजना तैयार करनी चाहिए।
इस अवसर पर टिहरी बांध विस्थापित पुनर्वासित हित संरक्षण समिति  अठूरवाला के संयोजक बेताल सिंह नेगी ने बताया कि अठूरवाला पुनर्वास क्षेत्र की सिंचाई  हेतु लगभग दश नलकूपों एवं सिंचाई की लगभग 40 किलोमीटर लंबी सिंचाई नहरों का 35 वर्ष पूर्व निर्माण हुआ था जिनके रखरखाव एवं मरोम्मत के लिए आवश्यक धनराशि के आभाव में सिंचाई  से जुड़ी समस्याओं का समाधान नहीं हो ने से काश्तकारों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ।
नगर पालिका सभासद संदीप सिंह नेगी व प्रदीप नेगी ने  सिंचाई सलाहकार व उनके साथ मौके पर मौजूद नल कूप  खण्ड देहरादूनु के अधिकारियों को क्षेत्र के कई नलकूपो व क्षतीग्रस्त सिंचाई नहरों का मौका  निरीक्षण करवाया।  जिसमें कई नलकूपों की सिंचन  क्षमता प्रभावित होने एवं नहरों के क्षतीग्रस्त होने से काश्तकारों को  सिंचाई करने में हो रही कठिनाईयों की जानकारी प्रकाश में आई। मौके पर मौजूद नलकूप खण्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सभी समस्यायें विभाग के संज्ञान में है । कई समस्याओं का समाधान आवश्यक धनराशि के आभाव में नहीं हो पाया है। विभाग के प्रयास जारी हैं।


स्थलिय निरीक्षण के मौके पर टिहरी बांध प्रभावित-पुनर्वासित जन संयुक्त संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश डोभाल, अठूरवाला पुनर्वासित हित संरक्षण समिति के संयोजक  वेताल सिंह नेगी, नगरपालिका सभासद संदीप नेगी व प्रदीप नेगी तथा रधुबीर सकलानी, कुलानन्द डोभाल के अलावा नलकूप खण्ड के अधिशासी अभियंता विरेन्द्र सिंह पाल, सहायक अभियंता सत्ये सिंहचौहान,अवर अभियंता रिंकू सिंह बस्सी आदि मौजूद थे।

Post a comment

Powered by Blogger.