Halloween party ideas 2015



प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 ईसवी की प्रणिता अमर शहीद वीरांगना अवंती बाई लोधी का 189 वां जन्मोत्सव 16 अगस्त 2020 को अखिल भारतीय लोधी राजपूत महासभा उत्तराखंड के प्रादेशिक कार्यालय कुड़कावाला में प्रदेश अध्यक्ष अजय राजपूत की अध्यक्षता तथा कार्यक्रम संचालिका श्रीमती कृष्णा राजपूत के नेतृत्व में हर्षोल्लास से मनाया गया जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख समाजसेवियों को वीरांगना अवंतीबाई लोधी के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए प्रदेश अध्यक्ष अजय राजपूत ने बताया कि रामगढ़ साम्राज्य की महारानी वीरांगना अवंती बाई लोधी का गौरवशाली इतिहास रहा है.
 उनका जन्म मध्य प्रदेश राज्य के सिवनी जिले में मंकहनी गांव में 16 अगस्त 28 को राव जुझार सिंह लोधी के परिवार में हुआ उनकी बचपन से कुश्ती तलवारबाजी घुड़सवारी में विशेष रुचि के साथ निपुणता थी उनकी शादी सन 18 50 ई0 में राजा विक्रमादित्य के साथ हुई पति की मृत्यु के बाद मध्य प्रदेश की जनता की मांग पर रामगढ़ का शासन का उत्तरदायित्व सौंपा गया । रानी ने अपने एवं पराक्रम से अनेक बार अंग्रेजी सेना को मात दी। 1857 ई0 के स्वतंत्रता संग्राम में घुमरी, रामनगर बिछिया बड़ी रियासतों से अंग्रेजों को मार भगाया। मंडला रियासत के क्रूर कमिश्नर वडिंगटन को हराकर देवहार गढ़ पर कब्जा किया। 20 मार्च 1858 को अंग्रेजी सेना से षडयंत्रकारियो के भेद के कारण अपने को घिरा हुआ पाकर अपनी तलवार से अपनी लज्जा को बचाने के लिए अल्पायु में एवं देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर प्राण न्योछावर किए।

 देश आज उनके शौर्य बलिदान और त्याग को याद कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है वीरांगना अवंती बाई लोधी का सपना था समाज में बालिकाओं को शिक्षा महिलाओं को सम्मान सभी जाति धर्म के लोग अपने अपने समाज की शैक्षणिक सामाजिक आर्थिक स्थिति को सुधार कर समाज का सर्वांगीण विकास करें आज लोधी समाज के प्रबुद्ध जनों ने समाज को नशा मुक्त रखने,बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने, गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतु आर्थिक मदद प्रदान करना तथा समाज में कन्याओं की शादियां दहेज मुक्त  संपन्न कराने का संकल्प लिया।

जन्मोत्सव कार्यक्रम में अखिल भारतीय लोधी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष अजय राजपूत, प्रदीप कुमार लोधी, श्रीमती कृष्णा राजपूत कु0 काजल लोधी कुओ कनिष्का विजेंद्र सिंह लोधी,भारत भूषण पेले,रईस अहमद, जावेद अली वेद प्रकाश लोधी,कमल लोधी ज्ञान सिंह लोधी श्रीमती आशा रानी, तरुण लोधी,सरदार जसवीर सिंह आदि लोगों ने अवंती बाई लोधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

Post a comment

Powered by Blogger.