Halloween party ideas 2015



स्वदेशी जागरण मंच उत्तराखंड ने संगठन का विस्तार करते हुए अरविंद सिंह नेगी  को विभाग संयोजक देहरादून के पद पर नियुक्त किया है। जिसके लिए स्वदेशी जागरण मंच उत्तराखंड के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने अरविंद सिंह नेगी  को नये दायित्व दिये जाने पर हर्ष व्यक्त किया है। इस अवसर पर संघर्ष वाहिनी प्रान्त प्रमुख श्री प्रवीण पुरोहित  ने बताया कि अरविंद नेगी समाज व राष्ट्र के कार्यों मे सदैव तत्पर रहते हैं। इसके साथ ही उन्होने बताया कि अरविंद इससे पूर्व में 'हिंदू जागरण मंच' में 'बेटी बचाओ' आयाम के जिला संयोजक के पद पर भी रह चुके है।

उनकी सक्रियता व कार्यकुशलता को देखते हुए देहरादून स्थित सघं कार्यालय में प्रान्त संयोजक सुरेन्द्र सिंह जी ने अरविंद नेगी  को विभाग संयोजक देहरादून के दायित्व पर नियुक्त करते हुए इनके दायित्व की घोषणा की। दायित्व को स्वीकार करते हुए। श्री अरविंद सिंह नेगी  ने कहा कि  ये उनके लिये बड़े सौभाग्य व गर्व की बात है की विभाग संयोजक जैसे बड़े दायित्व के लिए मुझे चुना गया है। लेकिन इसके साथ ही  यह दायित्व मेरे लिए चुनौती पूर्ण भी रहेगा क्योंकि वर्तमान समय में भारत वर्ष covid19 महामारी से गुजर रहा है, वहीं दूसरी ओर भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है ऐसे में भारत देश का आत्मनिर्भर होना बहुत ही महत्वपूर्ण है ।जिसके लिए स्वदेशी जागरण मंच द्वारा 'स्वदेशी स्वावलंबी आत्मनिर्भर भारत' अभियान शुरू किया गया है .
इसके अंतर्गत स्वदेशी उद्योगों को बढ़ावा देना एवं विदेशी कंपनियों एवं वस्तुओं का बहिष्कार करना तथा युवाओं को स्वदेशी स्वरोजगार के लिए जागरूक करना जैसे उद्देश्य को शामिल किया गया है। इसलिए ऐसी विषम परिस्थिति में दायित्व के प्रति हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। जिसके लिए हम सबको एक साथ मिलकर निस्वार्थ भाव से कार्य करना होगा। जिससे भारत देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ सके।

  स्वदेशी जागरण मंच:-
[राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ] का एक आर्थिक संगठन है जो स्वदेशी (Indigenous) उद्योगों एवं संस्कृति के विकास के लिये जनता में जागरूकता पैदा करता है। इसकी पहचान संघ परिवार के एक घटक के रूप में है।
स्वदेशी जागरण मंच, २२ नवम्बर सन १९९१ को नागपुर में अस्तित्व में आया। राष्ट्रीय स्तर की पाँच संस्थाओं-भारतीय मजदूर संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय किसान संघ, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, एवं सहकार भारती ने दत्तोपन्त ठेंगड़ी की उपस्थिति में सम्मिलित रूप से इसकी नींव रखी।
(स्वदेशी जागरण मंच का लक्ष्य और उद्देश्य)
*भारत की सुरक्षा, एकता को सुनिश्चित करना।
 *एक आत्मनिर्भर राष्ट्र का निर्माण।
*भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढावा देना।
*प्राकृतिक संपदा का संरक्षण
सभी क्षेत्रों एवं सभी समाजों का संतुलित विकास।

Post a comment

Powered by Blogger.