Halloween party ideas 2015



ऋषिकेश:


योग के जरिए खुद को फिट रखने के साथ साथ तमाम रोगों से लड़ा जा सकता है।भारतीय योग पद्वति के इस गूढ रहस्य को नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने बखूबी समझा और फिर इसे अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाया है।वह पति डा हेतराम के साथ नियमित रूपसे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने एवं श्वशन तंत्र को मजबूत करने को लेकर योगाभ्यास करती हैं।

भ्रस्तिका, कपाल भांति, उज्जयी, सूर्य भेदी प्राणायाम उनकी नियमित दिनचर्या में शामिल है।दुनियाभर में कोरोना के रोज नए मामले सामने आ रहे हैं।देश में  हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में इससे बचाव को लेकर हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं और सभी तरह के साधना भी आजमाएं जा रहे हैं।नगर निगम महापौर अनिता ममगाई की माने तो कोरोना को लेकर बनी ऐसी आपात स्थिति में सरकार और प्रशासन के साथ सबसे ज्यादा हमारी जवाबदेही बनती है। जागरूकता इस बीमारी का सबसे बड़ा बचाव है।
साथ ही, शरीर की स्वयं की रोग से लड़ने की कार्य प्रणाली ब्रह्मास्त्र के रूप में दिखती है।उन्होंने कहा कि  ऐसा माना जाता है कि कमजोर इम्युनिटी के लोग आसानी से कोरोना के संपर्क में आने पर उससे संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्तिगत स्तर पर हमें अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने का कार्य करना चाहिए। तनाव हमारी इम्युन यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है।

ऐसे में यह जरूरी है कि योग के आसन प्राणायाम ध्यान विधि से हम तनाव को कंट्रोल में रखें और इम्युनिटी पॉवर को सशक्त बनाएं । साथ ही, योग के कई आसन ऐसे हैं जो हमारी इम्युन सिस्टम को कई तरीके से मजबूत करता है। नगर निगम महापौर ने  लोगों से कोरोना संकटकाल  के बीच योग को अपनाने की अपील भी की है।

Post a comment

Powered by Blogger.