Halloween party ideas 2015



भारतीय रेलवे ने कल से यात्री ट्रेन सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की है। शुरुआत में, 15 जोड़ी ट्रेनें ऑनबोर्ड पर यात्रियों के साथ चलेंगी। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर खुल गई है। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और काउंटर टिकट जारी नहीं किए जाएंगे।

इन सभी विशेष ट्रेनों में केवल पहली, दूसरी और तीसरी वातानुकूलित कक्षाएं होंगी। इन ट्रेनों का किराया ढांचा नियमित राजधानी ट्रेनों की तरह ही होगा, जिसमें खानपान शुल्क नहीं होगा। खानपान का कोई भी शुल्क किराए में शामिल नहीं होगा। प्री-पेड भोजन बुकिंग और ई-कैटरिंग के लिए प्रावधान को अक्षम कर दिया जाएगा। हालांकि, आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर सीमित खाने और पीने के पानी के लिए प्रावधान करेगा। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को अपने स्वयं के भोजन और पीने के पानी को ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया है। वर्तमान बुकिंग, तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

यात्रियों को फेस कवर पहनना होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए उन्हें कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन रद्दीकरण की अनुमति दी जाएगी। ट्रेन के प्रस्थान से पहले 24 घंटे से कम रद्दीकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी। रद्दीकरण शुल्क किराया का 50 प्रतिशत होगा।

मंत्रालय ने सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने और उपयोग करने की सलाह दी है। ट्रेन के अंदर कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे और यात्रियों को अपने स्वयं के लिनन को ले जाना चाहिए।
 

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.