Halloween party ideas 2015


 ऋषिकेश:

23 मई ,2020 विश्व कछुआ दिवस पर तीर्थनगरी के प्रसिद्ध चित्रकार राजेश चन्द्र ने एक पेंटिंग बना कर नदियों व समुन्द्र को प्लास्टिक मुक्त करने का सन्देश दिया है। 

राजेश की पेंटिंग में उन्होंने दिखाया है कि कैसे प्लास्टिक का सामान इस्तेमाल करने के बाद लोग उसे नदी नालों में फेंक देते है। पैंटिंग में बने कछुए को प्लास्टिक के टूथ ब्रश, बोतल ,खाली डिब्बों आदि घरेलू कचरे के बीच फंसा हुआ दिखाया गया है। 

राजेश की बनाई इस पेंटिंग को  अंतरराष्ट्रीय  व राष्ट्रीय स्तर पर भी पंसद किया गया है केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय से लेकर स्पेन, यूरोप आदि में जल संरक्षण के लिए कार्यरत ग्रीनपीस, 5 मिनट बिच क्लीनप ,सिनरजिया 10वेस्टचलेंज  आदि पर्यावरण संरक्षक ऑर्गनाइजेशन ने राजेश की पेंटिंग की सराहना कर उन्हे साझा किया ।राजेश की पर्यावरण के संरक्षण की  कला को ध्यान में रखते हुए स्पेनिश  जल संरक्षक आर्गेनाईजेशन  इकोयूनियन इंटरनेशनल ने उंन्हे अपना सदस्य बनने के लिए प्रस्ताव भेजा है ।

 इस से पहले भी राजेश अपनी गंगा बचाओ की पेंटिंग के लिए केंद्रीय सरकार के शो रग रग में गंगा में बॉलीवुड एक्टर राजीव खंडेलवाल के साथ दूरदर्शन पर आए है। राजेश ने सभी देशवासियों और ऋषिकेश के लोगो से ये प्राथना की है कि प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करे क्योंकि ये प्लास्टिक सिर्फ पानी के जीव जंतुओं के लिए ही नही बल्कि समस्त धरती के लिए अभिशाप है । हमे सोचना होगा कि जब हम अपना घर साफ करने के लिए कचरा बाहर फेंकते है और जबकि बाहर कुछ है ही नही क्योंकि हम सब का घर पृथ्वी है और हम बस उसे गन्दा कर रहे है।

Post a comment

Powered by Blogger.