Halloween party ideas 2015




  कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन 4.0 का आज आखिरी दिन है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 68 दिनों की बंदी के बाद चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने का एलान कर दिया है, लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

 केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 8,380 नए मामले सामने आए हैं और 193 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,82,143 हो गई है, जिनमें से 89,995 सक्रिय मामले हैं, 86,984 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 5164 लोगों की मौत हो चुकी है।

 वहीं, आज ओडिशा में 129 नए मामले दर्ज किए गए हैं। डीएसटी के सचिव आशुतोष शर्मा ने शनिवार को बताया कि ऐसे 20 से अधिक समूह हैं जिनके पास गणित के विभिन्न मॉडल तैयार हैं। इन सभी मॉडल के सबसे अच्छे पहलुओं को चुन कर सुपरमॉडल तैयार करने की योजना है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने के संबंध में पूर्वानुमान लगाने में मदद के लिए गणित का एक राष्ट्रीय सुपरमॉडल तैयार करने की योजना बनाई है, जिससे नीति निर्माताओं को सहायता मिल सकती है।
 नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा है कि अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों का निलंबन इस साल 30 जून की आधी रात तक जारी रहेगा। यह कोरोनोवायरस महामारी को रोकने के लिए देशव्यापी तालाबंदी से संबंधित नए दिशानिर्देशों की गृह मंत्रालय की घोषणा के बाद आया था।

डीजीसीए ने दोहराया कि विदेशी एयरलाइनों को उचित समय पर या भारत से अपने संचालन के  बारे में सूचित किया जाएगा। इससे पहले सोमवार को, इस साल 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद दो महीने के अंतराल के बाद देश में घरेलू यात्री उड़ान सेवाएं फिर से शुरू हुईं।  दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी यात्रियों के लिए अगली सूचना तक बंद रहेंगी।

सिनेमा हॉल, जिमनैजियम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, विधानसभा स्थल और धार्मिक सहित कोई भी बड़ी मण्डली राष्ट्रव्यापी निषिद्ध बनी रहेगी। हालाँकि, राज्य सरकारें अपने मूल्यांकन के अनुसार केंद्र द्वारा प्रस्तावित लोगों की तुलना में बड़े प्रतिबंध लगा सकती हैं। गृह मंत्रालय ने अगले महीने के 30 तारीख तक कंट्रीब्यूशन लॉकडाउन को कंटिन्यू जोन में बढ़ा दिया है और मेट्रो रेल के संचालन पर रोक लगा दी है।


Post a comment

Powered by Blogger.