Halloween party ideas 2015


उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद तथा एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वारा सहायित कार्यों के अन्तर्गत मसूरी के जार्ज एवरेस्ट में विभिन्न विकास कार्यों के माध्यम से स्थानीय लोगों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सामुदायिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में पधारे पर्यटन मंत्री सतपाल  महाराज ने इस अवसर पर चार स्थानीय विक्रेताओं को फूड वैन भेंट की। इस दौरान स्थानीय विधायक गणेश जोशी भी उपस्थित रहे।

पर्यटन मंत्री ने विभिन्न विकास कार्यों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि पर्यटन विभाग का उद्देश्य इन विकास कार्यों के माध्यम से नए पर्यटन गंतव्य को विकसित करते हुए पर्यटन क्षेत्र में स्थानीय लोगों को  आर्थिक रूप से मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि लगभग 24 करोड रुपए की इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य पार्क स्टेट को सांस्कृतिक हेरिटेज के रूप में विकसित कर देशी एवं विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करना है।


उन्होंने कहा कि स्थानीय समुदाय के लिए शिक्षा, संस्कृति एवं मनोरंजन गतिविधियों के अवसर प्रदान करते हुए इस स्थल को प्रसिद्ध स्टार्गेजिंग एवं खगोल शास्त्र केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि इस विरासत स्थल की ढांचागत संरचना का जीर्णोद्धार कर इसे दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।


ज्ञातव्य है कि सर जॉर्ज एवरेस्ट एक सर्वेक्षक और भौगोलिक विशेषज्ञ थे। वह 1843 तक भारत के सर्वेयर जनरल रहे।  दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नाम भी सर जॉर्ज एवरेस्ट के नाम पर ही पड़ा है। श्री महाराज ने बताया कि सर जॉर्ज एवरेस्ट के परिवार के लोगों से भी इस संबंध में बात की जा रही है और उनके द्वारा भी इस प्रोजेक्ट में मदद करने का आश्वासन दिया गया है। इस अवसर पर प्रोजेक्ट के अपर कार्यक्रम निदेशक आरके तिवारी एवं सामुदायिक विकास विशेषज्ञ सीमा शर्मा आदि उपस्थित रहे।



Post a comment

Powered by Blogger.