Halloween party ideas 2015

मेघालय:

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद शिलांग में आयोजित हो रहे ट्रैवल एंड टूरिज्म बाजार में भाग ले रहा है। इस ट्रैवलमार्ट का उद्घाटन मेघालय के राज्यपाल श्री तथागत रॉय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उत्तराखंड पर्यटन की ओर से  जनसंपर्क अधिकारी, कमल किशोर जोशी इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं। इस तीन दिवसीय  एग्जीबिशन  में उत्तराखंड के अतिरिक्त मेघालय, गोवा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, झारखंड, जम्मू और कश्मीर आदि राज्यों के पर्यटन बोर्ड भी प्रतिभाग कर रहे हैं।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना है कि राज्य के पर्यटन के व्यापक प्रचार प्रसार के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा देश के कोने कोने में होने वाले ट्रैवल फेयर में प्रतिभाग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन ट्रेवल फेयर में उत्तराखंड के टूरिज्म उद्योग, होटल व्यवसाई, ट्रैवल एजेंट आदि को उत्तराखंड पवेलियन के अंतर्गत स्टॉल उपलब्ध कराए जाते हैं। यह प्रतिभागी देश और दुनिया से इन मेलों में आने वाले दूसरे व्यवसायियों से मिलते हैं और सूचनाओं तथा  व्यापार का आदान-प्रदान करते हैं। और इस प्रकार देश के दूसरे हिस्सों से उत्तराखंड राज्य की ओर पर्यटन का प्रवाह बढ़ने लगता है।

उन्होंने कहा कि राज्य के पर्यटन का व्यापक प्रचार-प्रसार तथा स्थानीय स्टेक होल्डर्स के व्यवसाय को और अधिक बढ़ाना ही इस प्रकार के आयोजनों का मूल उद्देश्य है। उन्होंने आगे बताया कि होमस्टे व्यवसायियों के लिए इस प्रकार के ट्रैवलमार्ट और एग्जिबीशंस में प्रतिभाग करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं रखा गया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे हैं होमस्टे को देश भर के पर्यटकों तथा ट्रेवल व्यवसायियों के बीच और अधिक लोकप्रिय बनाया जा सके।

मेघालय राज्य की राजधानी में हो रहे हैं टूरिज्म फेयर में स्थानीय लोगों की खासी भीड़ भाड़ है।यहां के स्थानीय टूरिज्म स्टेकहोल्डर बढ़ चढ़कर कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। उत्तराखंड की ओर से प्रतिभाग कर रहे मसूरी के एक व्यवसाई दीपक का कहना है कि वह उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार सर्दियों में मेघालय के  पर्यटक मसूरी में बर्फबारी का मजा लेते हुए देखे जाएंगे।

Post a comment

Powered by Blogger.