Halloween party ideas 2015

 हल्द्वानी ;


शहर में प्रस्तावित 13 चौराहों के चौड़ीकरण की जद में आ रहे पेड़ों के ट्रांसप्लांटेशन और रिलोकशन को लेकर डीएम वंदना ने वन, लोनिवि, राजस्व और ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ के साथ कैंप हल्द्वानी में बैठक ली।

DM nainital Vandana Singh


बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने जानकारी दी कि ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ के साथ सर्वे कर लगभग 40 पेड़ो को चिन्हित कर लिया गया है । 


इन 13 चौराहों की जद में तकनीकी रूप से संभव पेड़ो को ट्रांसप्लांट का प्रयास किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि उन्हीं पेड़ो को ट्रांसप्लांट/रिलोकेट किया जायेगा जिनकी सरवाइव होने की 80 प्रतिशत संभावना रहेगी। उन्होंने कहा कि इन चौराहों के चौड़ीकरण से ट्रैफिक में आने  वाले अवरोधक दूर होंगे इसके साथ ही नैनीताल रोड से लगते हुए लगभग 12 पार्कों  की लैंडस्केपिंग भी की जाएगी जिससे यहां से कुमाऊं के अन्य जनपदों की और जाने वाले पर्यटक पहाड़ के स्वरूप से जुड़ाव महसूस कर पाएंगे। 


बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि जिन पेड़ो को ट्रांसप्लांट किया जाना है उनकी डीपीआर तैयार करने के निर्देश ईई लोनिवि को दिए। इसके साथ ही नैनीताल के हाईवे से लगते हुए 12 पार्कों में लैंडस्केपिंग की जाएगी जिसके लिए पीडब्ल्यूडी को नोडल तथा  वन और नगर निगम को  सहायक नोडल अधिकारी नामित किया है। 


ट्रांसप्लांटेशन एक बायलॉजिकल प्रोसेस है जिसमें पेड़ को रूट को काट कर केमिकल का छिड़काव किया जाता है। इसके बाद उसमे नई जड़ों को लाया जाता है फिर पैक, लिफ्ट और अन्य जगह ट्रांसपोर्ट किया जाता है।  

बैठक में नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, डी एफ ओ यू सो तिवारी, एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.