Halloween party ideas 2015

देहरादून/डोईवाला;

दूधली क्षेत्र में रेल परियोजना के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन।परवादून जिला कांग्रेस ने एसडीएम के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा।

Congress send memorandum to PM


डोईवाला। डोईवाला ब्लॉक के दूधली क्षेत्र में प्रस्तावित रेल मार्ग परियोजना का विरोध करते हुए परवादून जिला कांग्रेस ने उपजिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। इस दौरान उपजिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को भेजे ज्ञापन में रेल परियोजना निरस्त करने की मांग की गई। परियोजना निरस्त नहीं होने पर बड़े स्तर पर जन आंदोलन की चेतावनी दी गई। 


कांग्रेस कार्यकर्ताओं और स्थानीय किसानों ने उपजिलाधिकारी कार्यालय के माध्यम से भेजे ज्ञापन में अवगत कराया कि डोईवाला ब्लॉक के दूधली, सिमलास सहित आसपास के राजाजी नेशनल पार्क से सटे गांवों की कृषि एवं आवासीय भूमि पर रेल मार्ग परियोजना हेतु सर्वे कार्य किया जा रहा है। रेल मार्ग के लिए चिह्नित कृषि भूमि पर निशान लगाए गए हैं, जो कि किसान परिवारों के अहित में लिया गया निर्णय है। ग्रामीण केंद्र सरकार के इस फैसले से आहत हैं और उनको भय है कि सरकार उनकी जमीनों का अधिग्रहण कर लेगी। इससे वो भूमिहीन हो जाएंगे। 


परवादून कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल ने कहा कि जिन गांवों की भूमि को प्रस्तावित रेलमार्ग के लिए चिह्नित किया जा रहा है, वो गांव राजाजी टाइगर रिजर्व से सटे हुए हैं तथा इको सेंसिटिव और बफर जोन में स्थित हैं। साथ ही, यह क्षेत्र एलीफेंट कॉरिडोर में आता है। इन गांवों और राजाजी टाइगर रिजर्व के बीच में सुसवा नदी का बहाव क्षेत्र हैं। नदी के पास सरकारी भूमि उपलब्ध है, ऐसे में प्रस्तावित रेल मार्ग के लिए किसानों की कृषि एवं आवासीय भूमि को चिह्नित किया जाना न्यायहित में नहीं होगा। 

पीसीसी सदस्य गौरव चौधरी ने कहा, स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने कुछ दिन पहले प्रस्तावित रेल मार्ग हेतु कृषि एवं आवासीय भूमि चिह्नित किए जाने पर प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष विरोध व्यक्त किया था। किसी भी परियोजना से पहले संबंधित क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों एवं जनता का पक्ष जानने के लिए जनसुनवाई की जाती है, परन्तु क्षेत्र में कोई जनसुनवाई नहीं की गई, जो जन अधिकारों का हनन हैं एवं न्याय हित में नहीं है। 


डोईवाला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष महेंद्र भट्ट व नगर अध्यक्ष करतार नेगी ने कहा कि यदि परियोजना निरस्त नहीं की गई तो कांग्रेस कार्यकर्ता स्थानीय निवासियों के साथ जन आंदोलन करेंगे। 


सिमलास ग्रांट के पूर्व प्रधान उमेद बोरा ने कहा कि डोईवाला के मारखम ग्रांट क्षेत्र में टाउनशिप का खतरा अभी टला नहीं, वहीं दूसरी ओर दूधली क्षेत्र में रेलवे द्वारा सर्वे किया जा रहा है। चुनाव खत्म होते ही किसानों की कई सौ एकड़ भूमि छीनने की साजिश की जा रही है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 


प्रदर्शनकारियों ने कहा कि यदि परियोजना को निरस्त नहीं किया गया कि बड़ी संख्या में किसान और क्षेत्रीय जनता सड़कों पर आंदोलन के लिए बाध्य होगी। 


प्रदर्शनकारियों में परवादून कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहित उनियाल, पीसीसी सदस्य गौरव चौधरी, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, कांग्रेस नगर अध्यक्ष करतार नेगी, कांग्रेस प्रदेश सचिव सागर मनवाल, पूर्व प्रधान उमेद बोरा,भानियावाला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष मुकेश प्रसाद,मण्डलंम अध्यक्ष साजिद अली,देवराज सावन,डोईवाला युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष सावन राठौर,कांग्रेस एससी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष जितेंद्र कुमार,साकिर हुसैन,आरिफ अली,मनीष यादव,मोइन,राहुल,उस्मान,मौसिन,थॉमस मैसी,अकरम,मनोज नेगी,अमित सैनी,सुधांशु जोशी,बलबीर सिंह,शाहरुख सिद्दीकी,रईस एहमद,आशिक अली,साजिद,शुभम काम्बोज,राहुल खरोला, उस्मान आदि उपस्थित रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.