Halloween party ideas 2015


Hans foundation

Toilet faciality inaugurated by hans fioundation


शनिवार को देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर के पार्किंग स्थल में हंस फाउंडेशन के सौजन्य से स्थापित सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण टपकेश्वर महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी दिगम्बर भरत गिरी जी महाराज एवं हंस कल्चरल सेंटर के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा ने किया। स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना को साकार करते हुए हंस फाउंडेशन के सानिद्ध्य में माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के मार्गदर्शन में मंदिर पार्किंग स्थल में स्थापति इस स्वच्छता परिसर के बनने से स्वच्छता की सुविधाओं में निश्चित तौर पर सुधार होगा।

इस अवसर पर टपकेश्वर महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी दिगम्बर भरत गिरी महाराज जी ने स्वच्छता परिसर की स्थापना के लिए माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आभार प्रकट करते कहा कि टपकेश्वर मंदिर में प्रति दिन बड़ी संख्या में भक्त भगवान के दर्शनों के लिए आते है। इनमें कई भक्त ऐेसे भी होते हैं,जो दूसरे राज्यों से आते है। ऐसे में उनके लिए जन सुविधाओं और स्नानगृह की व्यवस्था नहीं होने के कारण बहुत परेशानी होती थी। 

उन्होंने कहा कि इस समस्या के बारे में हमने पूज्य माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज को अवगत करा,मंदिर पार्किंग में सामुदायिक स्वच्छता परिसर के निर्माण का निवेदन किया था। जिसे सहर्ष स्वीकारते हुए माताश्री मंगला जी ने पार्किंग स्थल में इस परिसर का निर्माण करवाया है। आज हंस कल्चरल सेंटर के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा जी और उनकी पूरी टीम के मौजूदगी में इस परिसर का लोकार्पण हुआ है। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। 

इस मौके पर हंस कल्चरल सेंटर के ऑपरेशन हेड विकास वर्मा ने बताया कि हम,हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के मार्गदर्शन में उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पूरे भारत में प्रधानमंत्री जी स्वच्छता अभियान की परिकल्पना को साकार करते हुए,निरंतर स्वच्छता के लिए सेवारत है। जिसके तहत ग्रामीण एवं सार्वजनिक क्षेत्रों में सामुदायिक स्वच्छता परिसरों (सीएससी) का निर्माण किया जा रहा है।

इसी क्रम में टपकेश्वर महादेव मंदिर के मुख्य पुजारी जी ने पिछले दिनों हमें अवगत कराया था कि इस पौराणिक धार्मिक स्थल में बड़ी संख्या में भक्त आते है। जिनमें कई भक्त दूर-दराज के क्षेत्रों और दूसरे राज्यों के भी होते है। ऐसे में मंदिर में दर्शन करने से पहले इन भक्तों को स्नान और जन सुविधाओं के संबंध में बहुत परेशानी होती थी। जिसे ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर की पार्किंग स्थल में सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण किया गया है।

श्री वर्मा ने कहा कि उम्मीद हैं कि अब मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले भक्त पार्किंग स्थल में स्थापित सामुदायिक स्वच्छता परिसर के प्रयोग से बीमारियां फैलने से सुरक्षित तो रहेंगे ही साथ ही उनका जीवन भी स्वच्छ और स्वस्थ रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.