Halloween party ideas 2015

 

budget 2024


केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट पर उत्तराखंड के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्य के लिए हितकारी बताया है। डॉ अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय कर में राज्य का अंश बढ़ गया है। इससे गत वर्ष के मूल बजट की तुलना में 2217 करोड़ इस मद में अधिक प्राप्त होने की संभावना है।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि यही नहीं संशोधित अनुमान के मुताबिक चालू वर्ष में भी 928 करोड़ अधिक प्राप्त होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पूंजीगत परिव्यय यानी कैपिटल आउटले बढ़ा दिया है। गत वर्ष 10 लाख करोड़ की तुलना में यह बढ़कर 11.11 लाख करोड़ हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी से अवस्थापना जैसे सड़क, पुल, हाईवे आदि के विकास में तेजी आएगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि राज्यों के लिए भी विशेष पूंजीगत सहायता में वृद्धि की गई है। कहा कि गत वर्ष इस मद में एक लाख करोड आवंटित था। जो बढ़कर 1 लाख 30 हजार करोड़ हो गया है। यह बढ़ोतरी से राज्य को अधिक पूंजीगत सहायता मिलने की उम्मीद है।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बजट के प्रावधान में भी वृद्धि की गई है। जैसे आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन, प्रधानमंत्री मत्स्य संप्रदाय योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं में वृद्धि से प्रदेश में लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह चुनावी वर्ष है इसके चलते अंतिम बजट पेश किया गया है। उन्होंने बताया कि परंपरा यह है कि अंतरिम बजट में टैक्स के संबंध में कोई घोषणा नहीं की जाती है।

 

 

 केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद श्री अजय भट्ट ने आज संसद में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा पेश किए गए बजट को देश के लिए गतिशील और विकास परख बजट बताया।


श्री भट्ट ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने वाले इस समावेशी विकास के बजट में नए भारत की पहचान विकसित होगी। इस बजट में जहां इंफ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी, कृषि क्षेत्र, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, पर्यटन, उद्योग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित होंगे । और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेंद्र मोदी के विजन 2047 को विकसित राष्ट्र की ओर गति मिलेगी।


केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी द्वारा पेश किये गए  अंतरिम बजट पर भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री वर्तमान में हरिद्वार सांसद डॉ० रमेश पोखरियाल "निशंक"  ने कहा कि यब बजट प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी  के 'सबका साथ, सबका विकास,सबका विश्वास' के लक्ष्य को साकार करने वाला एवं ‘विकसित भारत’ की संकल्पना को साकार करने वाला एक सशक्त बजट है।

डॉ निशंक ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया यह बजट, एक दूरदर्शी बजट है, जो 2047 तक पीएम श्री नरेन्द्र मोदी जी के विकसित भारत के सपने को  साकार करने में अहम भूमिका निभाएगा और 140 करोड़ भारतवासियों का जीवन बेहतर और खुशहाल करेगा।

इस अवसर हर्ष व्यक्त करते हुए डॉ निशंक ने बताया कि यह बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। इसके लिए यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण  जी का अभिनंदन ।

डॉ निशंक ने कहा कि यह बजट सम्पूर्ण देशवासियों की उम्मीदों को प्रतिबिंबित करता है।  मोदी सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतु समर्पित है यह बजट श्रमिकों को सम्मान, मध्यम वर्ग के सपनों को साकार, ईमानदार आयकरदाताओं का गौरवगान, इंफ्रास्ट्रक्टर निर्माण को गति और अर्थव्यवस्था को बल देने के नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभायेंगे।डॉ निशंक ने कहा कि मैं पुनः इस ऐतिहासिक बजट के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी एवं उनकी पूरी टीम का अभिनंदन करते हुए उन्हें बधाई देता हूँ।

 

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.