Halloween party ideas 2015

 

अधिशासी निदेशक द्वारा किया जा रहा अथक प्रयास

Sugar mill doiwala


विगत कई वर्षों से जो चीनी मिल अपनी उत्पादन क्षमता के अनुरूप गन्ना पेराई कार्य न कर पाने के कारण आर्थिक रूप से पिछड़ रही थी तथा मिल में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 2-3 माह के पश्चात वेतन का भुगतान मिल पा रहा था, कर्मचारियों के अवशेष देय बढते जा रहे थे, कृषकों को गन्ना मूल्य भुगतान नहीं हो पा रहा था, मिल में सामान की आपूर्ति करने वाले सप्लायरों, मिल में कार्य करने वाले ठेकेदारों, गन्ना ढूलाई करने वाले ट्रान्सपोर्टरों को समय से भुगतान नहीं मिल पा रहा था। मिल का पेराई कार्य सुचारू रूप से न होने के कारण डोईवाला क्षेत्र में अक्सर गन्ने के वाहनों से जाम लगा रहता था जिस कारण क्षेत्र की जनता को अनेक परेशानियों का सामना करना पडता था । इन सभी कारणों से डोईवाला चीनी मिल को बूढी एवं बीमार मिल तक कहा जाने लगा था। उसी डोईवाला चीनी मिल में दिनांक 31.08.2022 को श्री डी०पी० सिंह, पी०सी०एस० अधिकारी द्वारा मिल के अधिशासी निदेशक पद पर कार्यभार ग्रहण किया गया ।

अधिशासी निदेशक द्वारा पेराई सत्र 2022-23 प्रारम्भ होने से पूर्व जब मिल के अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर मिल हित एवं कृषक हित में चीनी मिल की प्रगति के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए अनेक निर्णय लिये गये। श्री डी०पी०सिंह पी०सी०एस० अधिकारी द्वारा मिल में अधिशासी निदेशक के पद पर कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात कृषक विश्राम गृह, पक्का केन यार्ड, स्वच्छ पेयजल, शौचालय, कैन्टीन इत्यादि व्यवस्था करवायी गई मिल में जगह जगह सी०सी०टी०वी० कैमरे स्थापित कर सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त किया गया। गदरपुर स्थित बन्द चीनी मिल से लायी गई दो क्वाड बॉडियों को मिल हित में विगत पेराई सत्र 2022-23 के दौरान अल्प समय में स्थापित करवाया गया। मिल में पेराई सत्र 2022-23 के दौरान विगत पेराई सत्रों की अपेक्षा अत्यधिक सकारात्मक परिणाम प्राप्त किये जा सके जिसके पश्चात चीनी मिल डोईवाला से जुडे कृषकों में भी अधिशासी निदेशक की आक्रमक कार्य शैली एवं मिल हित में लिये जाने वाले निर्णयों के प्रति विश्वास बढता गया ।

श्री डी0पी0सिंह, अधिशासी निदेशक जो कि क्षेत्र में कर्मयोगी के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं, के द्वारा गढवाल मण्डल की एकमात्र चीनी मिल डोईवाला जो कि इस क्षेत्र की आर्थिकी की रीढ मानी जाती है की उन्नति के लिए कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ मिलकर दिन-रात अथक प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान पेराई सत्र 2023-24 में मिल द्वारा दिनांक 13.01.2024 तक लगभग 11.19 लाख कुन्तल गन्ना पेराई कर लगभग 1.02 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन किया जा चुका है। अधिशासी निदेशक के कुशल प्रबन्धन के चलते बीमार एवं बूढी कही जाने वाली डोईवाला चीनी मिल द्वारा वर्तमान में कर्मचारियों एवं अधिकारियों को प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में वेतन का भुगतान किया जा रहा है तथा कर्मचारियों के विगत वर्षों के लम्बित विभिन्न देयों का भुगतान किया जा चुका है। गन्ना समितियों के पास गन्ना कमीशन भुगतान की धनराशि अग्रिम रूप से जमा है। वहीं कृषकों के हितों का ध्यान रखते हुए विगत कई वर्षों के इतिहास में पहली बार दिनांक 21 दिसम्बर, 2023 को मिल में गन्ना आपूर्ति करने वाले कृषकों को मिल स्तर से गन्ना मूल्य भुगतान प्रारम्भ किया गया जबकि विगत पेराई सत्र 2022-23 में गन्ना आपूर्ति करने वाले कृषकों को मिल स्तर से गन्ना मूल्य भुगतान हेतु प्रथम किश्त दिनांक 21 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी। वर्तमान पेराई सत्र 2023-24 में आतिथि तक गन्ना मूल्य भुगतान हेतु मिल स्तर से रू0 1296.63 लाख की धनराशि भिन्न भिन्न गन्ना समितियों को जारी की जा चुकी है जबकि विगत पेराई सत्र 2022-23 में आतिथि तक रू० 893.31 लाख गन्ना मूल्य भुगतान मद में जारी किये गये थे।

श्री डी०पी०सिंह, अधिशासी निदेशक ने बताया कि यदि भविष्य में डोईवाला चीनी मिल को योजनाबद्ध तरीके से संचालित किया जाये तो इस मिल को लाभ की स्थिति में लाने की अपार सम्भावनायें हैं। स्थानीय जनता को पूर्ण उम्मीद है कि श्री डी०पी०सिंह, अधिशासी निदेशक के कुशल नेतृत्व में यह चीनी मिल विगत वर्षों के सभी रिकॉर्ड तोड़कर लाभ की स्थिति में आ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.