Halloween party ideas 2015

 मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर मुख्यमंत्री आवास में उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजाद हिन्द फौज के नेतृत्वकर्ता, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस  ने राष्ट्र की स्वाधीनता के लिए अपना जीवन समर्पित किया।

Subhash chander bose birth anniversary


ऋषिकेश:



क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेम चंद अग्रवाल ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके बलिदान को याद किया।


मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि भारत की आजादी के लिये संघर्ष करते हुये अनेक क्रान्तिकारी भारतीय शहीद हुये। ऐसे ही महान क्रान्तिकारी, भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे सुभाष चन्द्र बोस। डॉ अग्रवाल ने कहा कि नेताजी एक ऐसे व्यक्तित्व थे, जिसने अपने कार्यों से अंग्रेजी सरकार के छक्के छुड़ा दिये। 


डॉ अग्रवाल ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान तथा स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद एक षड्यंत्र के तहत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के योगदान को भुलाये जाने का कार्य किया गया। वर्षों से दबाई गयी नेताजी की फाईलों को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नेताजी को सम्मान दिलाने का कार्य किया गया। 


डॉ अग्रवाल ने कहा कि नेताजी के आह्वान ‘‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा’’ का सभी ने सम्मान किया और समूचे भारत को जोड़कर नेताजी द्वारा सबसे पहले अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारतीय तिरंगा ध्वज फहराकर भारत को स्वतंत्रता की घोषणा नेताजी ने ही की थी। स्वतंत्रता प्राप्ति में नेताजी और आजाद हिन्द फौज के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।   


डॉ अग्रवाल ने कहा कि नेताजी अक्सर कहा कहते थे, ‘‘कभी भी स्वतंत्र भारत के सपने का विश्वास मत खोना, दुनिया की कोई ताकत नहीं है जो भारत को झकझोर सके’’ आज हमारे सामने आजाद भारत के सपनों को पूरा करने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को मन में ठान हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी आज आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव का संकल्प है कि भारत अपनी पहचान और प्रेरणाओं को पुनर्जीवित करे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.