Halloween party ideas 2015

 

 मई के  महीने में बारिश, पहाड़ों में बर्फ़बारी और अब चमोली और रुद्रप्रयाग में भूकंप की सूचना भी है। 

 बदलते क्लाइमेट चेंज में जहाँ एक और कल केदारनाथ  में  दो दिन  से बर्फ़बारी देखने को मिली , वहीँ लगातार बारिश मने किसानो की कमर तोड़ दी  है.फसलों  को तहस नहस कर दिया है। आज  चमोली और रुद्रप्रयाग जनपद में सुबह ९ से १० बजे के करीब भूकंप आया जिससे लोग सकते में आ गए हांलाकि  इसका कोई प्रभाव कहीं भी देखा नहीं गया है. परन्तु यह जान लेना अति आवश्यक है कि  इस बदलाव से विश्व ही नहीं उत्तराहांड भी लगातार जजुंझ रहा है।

बदरीनाथ में भारी बर्फबारी के बीच श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति  अध्यक्ष अजेंद्र अजय तीर्थयात्रियों के बीच मंदिर में रहे मौजूद।


• मंदिर समिति अधिकारियों तथा प्रशासन को निर्देश दिए।

snowfall in kedar dhaam in may 2023

snowfall in badridhaam in may 2023


• बर्फवारी को देखते हुए बदरीनाथ धाम में अतिरिक्त अलाव की व्यवस्था के निर्देश।

श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर मंदिर समिति  अध्यक्ष अजेंद्र अजय श्री बदरीनाथ धाम में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं। बदरीनाथ धाम में पांच दिन से लगातार बारिश है तथा आज बुद्धवार को भारी बर्फबारी हुई है। लेकिन तीर्थयात्रियों का श्री बदरीनाथ धाम पहुंचने का सिलसिला जारी है। 

कल दोपहर तक बारिश रही तथा दोपहर बाद एकाएक  बर्फवारी  शुरू हो गयी।धाम में सर्दी बढ़ गयी है इसी संदर्भ में तीर्थयात्रियों को कोई दिक्कत न हो बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने मंदिर समिति अधिकारियों तथा प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तीर्थ यात्रियों की मंदिर में सुगम दर्शन, स्वास्थ्य, आवास, संचार आवागमन आदि में कोई परेशानी न  इस संदर्भ में त्वरित कार्य किया जाये।

अधिकारियों ने अवगत कराया कि वर्तमान में मंदिर समिति द्वारा  दो स्थानों पर तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु अलाव जलाये जा रहे है। बीकेटीसी अध्यक्ष ने उपजिलाधिकारी जोशीमठ को निर्देश दिये कि यथा शीघ्र बदरीनाथ धाम में अधिक स्थानों पर अलाव की सुविधा उपलब्ध करा दी जाये।वहीं बर्फवारी की परवाह किये बगैर तीर्थयात्री भगवान बदरीविशाल के दर्शन करते रहे। 

बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीर्थयात्रियों से भी बातचीत की तथा तीर्थयात्रा के दौरान हो रही दिक्कतों के संबंध में जानकारी प्राप्त की यात्रियों से अनुरोध किया कि धामों की यात्रा से पहले मौसम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

 उल्लेखनीय है कि बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र  अजय ने विगत दिनों केदारनाथ के प्रतिकूल मौसम को देखते हुए मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह को केदारनाथ में केंप करने के आदेश जारी किये है। वहीं बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय केदारनाथ धाम से कपाट खुलने के दिन से स्वयं श्री बदरीनाथ धाम में रहकर यात्रा व्यवस्थाओं का अवलोकन कर रहे है।

अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा बर्फवारी से यात्रा  प्रभावित हुई है लेकिन प्रतिकूल मौसम के बावजूद तीर्थयात्री पिछले दिन बड़ी संख्या में  श्री बदरीनाथ- केदारनाथ पहुंचे है।

इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी अनिल ध्यानी, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, सहायक अभियंता गिरीश देवली मंदिर अधिकारी राजेंद्र चौहान,राजेंद्र सेमवाल, जगमोहन बर्त्वाल,  मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़, अजीत भंडारी आदि भी मौजूद रहे।





एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.