Halloween party ideas 2015

  गंगोत्री/उत्तरकाशी :

Gngotri DM Abhishek Rohilla inspects chardham yatra arrangements


              चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने उत्तरकाशी से गंगोत्री तक यात्रा पड़ाव पर जुटायी गई आधारभूत सुविधाओं एवं निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान एसपी अपर्ण यदुवंशी भी उपस्थित रहे। 


     जिलाधिकारी ने पायलट बाबा आश्रम के पास निर्मित शौचालय में पानी का संयोजन देने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल संस्थान को दिए। साथ ही सड़क मार्ग पर रखी गई निर्माण सामग्री को हटाने एवं सड़क मार्ग को समतलीकरण करने के निर्देश बीआरओ को दिए। यात्रा के दौरान भटवाड़ी मोटर पुल के पास जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो इस हेतु जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को पुल के ऊपर वाहनों की पार्किंग नहीं करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने चड़ेथी में स्थित सार्वजनिक शौचालय में पानी चालू करने के निर्देश दिए जल संस्थान को दिए। तथा पर्यटन अधिकारी को सार्वजनिक शौचालय का साइनेज एवं बोर्ड स्थापित करने को कहा। ताकि यात्रियों को सार्वजनिक शौचालय की जानकारी मिल सके। साथ ही यात्रा पड़ाव पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश जिला पंचायत को दिए।अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत निरीक्षण के दौरान उपस्थित नहीं होने पर जिलाधिकारी ने चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिए।  


          जिलाधिकारी ने गंगोत्री नेशनल हाईवे के हेल्गुगाड़ के पास सड़क पर पड़ा मलवा को तत्काल हटाने के निर्देश सीमा सड़क संगठन को दिए। सुरक्षा के दृष्टिगत क्रैश बैरियर एवं चेतावनी बोर्ड भी लगाने को कहा। गंगनानी में गर्म कुंड के पास महिला चेंजिंग रूम एवं शौचालय निर्माण कार्यों में तेजी लाने को कहा। वहीं ही गर्म कुंड के पास व्यूप्वाइंट एवं सौंदर्यकरण के कार्य को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। जल संस्थान द्वारा सुखी टॉप में स्थापित वाटर एटीएम मशीन का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया। वाटर एटीएम मशीन में ठंडा पानी चालू स्थिति में पाया गया जबकि गर्म पानी नही आने पर जिलाधिकारी ने विद्युत संयोजन आदि की जांच कर जल संस्थान को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। यात्रा के दौरान सुखी टॉप में जाम की स्थिति पैदा ना हो इस हेतु बीआरओ को निर्देशित किया गया कि सड़क मार्ग के गड्डों का भरान एवं नालियों व कलवट में पानी की निकासी की परस्पर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने हर्षिल में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया तथा चार धाम यात्रा को देखते हुए आवश्यक दवाइयों, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने हर्षिल हेलीपैड से आगे निर्मित सार्वजनिक शौचालय को भी देखा। जिसकी स्वच्छता करने के साथ ही अधूरे कार्यों को ससमय पूरा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने लंका के पास सड़क मार्ग पर पड़े बोल्डर को हटाने एवं भैरवघाटी से आगे उखड़े डामर को ठीक करने के निर्देश सीमा सड़क संगठन को दिए। 


           जिलाधिकारी ने गंगोत्री में ब्रीडकुल द्वारा निर्माणाधीन प्रवेश द्वार,चेंजिंग रूम आदि के कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण सामग्रियों को समय रहते हटा लेने को कहा। जिलाधिकारी ने गंगोत्री धाम के प्रवेश द्वार पर जीर्णशीर्ण टिन शैड की मरम्मत कराने के निर्देश नगर पंचायत को दिए। जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग  एवं ब्रीडकुल को गंगोत्री धाम में स्नान घाट,चेंजिंग रूम व अन्य निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को कोई दिक्कत न हो सके। यात्रा के दौरान पेयजल की आपूर्ति सुचारू रखे जाने को लेकर जिलाधिकारी ने गंगोत्री बाजार में अतिरिक्त वाटर एटीएम स्थापित करने के निर्देश जल संस्थान को दिए। 


           उसके उपरांत जिलाधिकारी ने गंगोत्री मंदिर समिति एवं तीर्थ पुरोहितों के साथ बैठक कर यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। मंदिर समिति द्वारा नगर पंचायत को समय रहते अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती करने एवं यात्रा के दौरान व्हीलचेयर एवं वाहन पार्किंग के रेट तय करने की मांग की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता नगर पंचायत को जल्द व्हीलचेयर और पार्किंग की दर निर्धारित करने के निर्देश दिए। 


    निरीक्षण के दौरान सीओ यातायात प्रशांत कुमार,अधिशासी अभियंता जल संस्थान बलदेव डोगरा,जिला पर्यटन अधिकारी जसवंत सिंह सहित मंदिर समिति के महेशचंद्र सेमवाल,संजीव सेमवाल,मायाराम सेमवाल आदि उपस्थित रहे।

 हरिद्वार:

दिनांक 04 अप्रैल, 2023

Haridwar DM inspects chaar dhaam yatra 2023 arrangements


 हरिद्वार : जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने मंगलवार को चारधाम् यात्रा के दृष्टिगत सर्वानंद घाट के आप-पास, नहर पटटी तथा दूधाधारी चौक के आस पास पूरी एरिया  का जहां-जहां फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य चल रहा है, का बारीकी से निरीक्षण किया।


       जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अप्रैल के तीसरे तथा चौथे सप्ताह से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जायेगा तथा हरिद्वार चारधाम यात्रा का इंट्री पॉइंट है। इसलिए जहां-‌जहां अतिक्रमण हुआ है, उसे  तुरंत पूरी तरह से हटाया जाए,  जहां पर पुलिया के चौड़ीकरण की आवश्यकता है, उन्हें चौड़ा किया जाये, जहां  एनएचआई के    फ्लाई ओवर के खंभे तैयार हो गये हैं तथा उनमें स्लेव पड़ गई है, ऐसे स्थलों को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल किया जाये तथा जो छोटे वाहन है,  जब तक बरसात नहीं होती है उन्हें चिला की ओर से भी चलाया जा सकता है l इसके अतिरिक्त उन्होंने अधिकारियों को चारधाम यात्रा के दौरान सुगम  यातायात व्यवस्था बनाने के लिए कई दिशा- निर्देश दिये l


        निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री पी.एल शाह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, अधिशासी अभियंता  एनएचआई  श्री प्रदीप गुसांई, सी.ओ. सुश्री जूही मनराल, सीओ ट्रैफिक श्री राकेश  रावत तथा सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

           --

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.