Halloween party ideas 2015


हल्द्वानी:

• शनिवार को जनता दरबार में आयुक्त श्री दीपक रावत ने कि कहा कि अधिकारी शिकायतों का इंतजार ना करें, सभी अधिकारी प्रो-एक्टिव होकर कार्य करें, स्वयं फील्ड में जाकर स्थलीय कार्यों की मानिटरिंग करें तथा जिन कार्मिकों द्वारा स्थलीय कार्यों मानिटरिंग की जा रही है उनकी मानिटरिंग उच्च अधिकारियों द्वारा स्वयं की जाए। 

• श्री रावत ने जल संस्थान, नैनीताल को नैनीताल शहर के जल संयोजन का सर्वे करने को कहा । कहा कि जल संस्थान द्वारा शहर में अवैध जल संयोजन भी दिए गए है , विभाग उनका सर्वे कर आवश्यक कार्यवाही करें। इसके साथ ही अवैध संयोजन में संलिप्त अधिकारियों  की  जिम्मेदारी तय करते हुए स्पष्टीकरण लिया जाए।  उन्होंने अधिकारियों को निर्देश कि जल संयोजन मानकों के आधार पर ही दिये जांए। 

• आयुक्त ने जलसंस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में पानी के लीकेज हो रहे हैं उनकी मानिटरिंग प्रतिदिन की जाए तथा वाट्सएप के माध्यम से लीकेज के प्रगति की रिपोर्ट मध्यान्ह 12 बजे तक आयुक्त को प्रतिदिन प्रेषित की जाए। 

• उन्होंने कहा गर्मी का मौसम आ गया है इस मौसम में आग लगने की काफी सम्भावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर आग बुझाने के हाइड्रेन्ट लगे हैं उनकी भी जांच की जाए। पानी की टैंकियों में पानी समाप्त होने पर वैकल्पिक व्यवस्था से कितने समय मे हाईड्रेन्ट में पानी की आपूर्ति की जा सकती है इसकी भी जानकारी दी जाए।

      

 
  •   मण्लायुक्त श्री दीपक रावत ने शनिवार को कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में शिकायतकर्ता एवं अधिकारियों के साथ रूबरू होकर लम्बित जनसमस्याओं का समाधान किया। विगत जनता दरबार में शिकायतकर्ताओं के द्वारा लम्बित शिकायतों को आयुक्त श्री रावत द्वारा समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया।  

      • जनता दरबार मे राधिका देवी पत्नी स्व0 किशन राम निवासी खडकपुर मोटाहल्दू ने कहा कि उनके दोनों पुत्रों का विवाह हो गया है व पति की मृत्यु 2017 में हो गई थी। उन्होंने कहा कि उन्हें पुत्रों द्वारा भरण पोषण हेतु खर्चा नही दिया जा रहा है जबकि परगना मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी द्वारा पूर्व में भरण पोषण के आदेश दिए गए है। इस सम्बंध में मण्डलायुक्त ने परगना मजिस्ट्रेट को आदेश का अनुपालन कराने के निर्देश दिए। 

गत शनिवार में ग्राम विकास समिति गोविन्दपुर गरवाल के लोगों द्वारा बताया गया था कि उनके घर के नजदीक विद्युत विभाग का ट्रांसफार्मर लगा है जिसकी वजह से उन्हें व कालोनी वासियों को डर बना रहता है । समस्या के समाधान हेतु आयुक्त ने शिकायत कर्ता व विभाग को आज जनता दरबार में बुलाया था। इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि विभाग द्वारा मौके पर मानकों के तहत ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है व किसी प्रकार का खतरा नहीं है। शिकायत के सम्बन्ध में फरियादी द्वारा मण्डलायुक्त को धन्यवाद भी दिया गया कि जनता दरबार मे आने के बाद विभाग द्वारा उनके क्षेत्र के झूलते तारों को  ठीक भी किया गया। 

जनता दरबार में अधिकांश संख्या में भूमि सम्बन्धित लोगां की शिकायत आई जिसका आयुक्त श्री रावत ने मौके पर समाधान किया, शेष समस्याओं के लिए अगले जनता दरबार में शिकायत कर्ता एवं सम्बन्धित अधिकारियों को पूर्ण अभिलेखों के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये।    
 

एमपीपीजी, हल्द्वानी में आयोजित हुई जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद

जी 20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष, पर्यावरण जैसे मुद्दों पर युवाओं ने की चर्चा

 

• नेहरू युवा केंद्र नैनीताल द्वारा एमपीपीजी कॉलेज हल्द्वानी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की थीम वसुधैव कुटुम्बकम निर्धारित है जिसमें जनपद के 400 से अधिक युवाओं ने प्रतिभाग किया।  

•कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मण्डलायुक्त दीपक रावत ने  उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा युवाओं को हमें कौशल विकास,स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल के प्रति जागरूकता लाकर उन्हें स्वरोजगार की ओर बढाना है। उन्होंने कहा आज का युवा इंटरनेट से काफी जुडा है हमें इंटरनेट से काफी जानकारियां हासिल होती है हमें टैक्नालॉजी का गुलाम नही होना है।

 
 
 



 बल्कि टैक्नालॉजी हमारी गुलाम हो इस दिशा में हमें कार्य करना होगा। उन्होंने युवाओं से कहा पढाई के साथ ही हमें व्यवहारिक ज्ञान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तभी हम प्रत्येक फील्ड में कारगर साबित हो सकते है। इस अवसर पर आयुक्त ने वर्ष 2019 व 2023 की आरडी परेड में शामिल ऋतिक टम्टा एवं गौरव बिष्ट को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। वर्ष 2019 में जनपद के ऋतिक टम्टा ने बतौर कमांडर व 2023 की परेड में गौरव बिष्ट ने प्रतिभाग किया। 

जी 20 के महत्व पर आधारित प्रथम सत्र कुमाऊँ विश्विद्यालय के डीन प्रोफेसर अतुल जोशी द्वारा लिया गया। कहा भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना एक गर्व का विषय है। कहा कि जी-20 समिट हर साल की जाती है, जिसमें सभी 20 देश सामाजिक-आर्थिक विषयों पर चर्चा करते हैं।

• द्वितीय सत्र में डा. दीपा वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2023 को भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष घोषित किया गया है व विस्तार से मोटे अनाज पर जानकारी दी गई । कहा कि इस अनाज में हर तरह का पोषण तत्त्व मौजूद है। मोटे अनाज में बाजरा, रागी, कोदरा आदि आता है। मिशन लाइफ से सम्बंधित अंतिम स्तर मोटवेशनल स्पीकर देवेंद्र सिंह द्वारा लिया गया। जिसमें पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर जानकारी दी गई। 

•इस अवसर पर उपस्थित विधायक सुमित हृदयेश ने ब्लॉक  कमांडर हेतु 10 स्पोर्ट्स किट वितरित की गई। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर, राष्ट्रीय सेवा योजना के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। 

•कार्यक्रम में विधायक डा मोहन सिंह बिष्ट, प्रार्चाय महाविद्यालय प्रो0 एनएस बनकोटी, जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया, कुमकुम दानी के साथ ही सैकडों की संख्या में युवा छात्र-छात्रायें उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन नवीन पांडेय द्वारा किया गया। 

    

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.