Halloween party ideas 2015

 रायपुर:

राजीव गाँधी  नवोदय  विद्यालय ननूरखेडा  में  आज बाल विकास परियोजना कार्यालय रायपुर द्वारा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन “माहवारी में स्वच्छता हमारा अधिकार और कर्तव्य”  थीम के साथ मनाया गया. जिसमे विद्यालय की कुल 180 छात्राओं को स्पर्श सैनिटरी नैपकिन का निशुल्क वितरण के साथ साथ माहवारी के प्रति जागरूक भी किया गया.


  कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की महिला चिकित्सक  डॉक्टर इंदु पाल द्वारा छात्राओं को  जानकारी दी गयी कि यदि वह  मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का ध्यान नहीं रखेगी तो  उनके स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है, उन्हें रिप्रोडक्टिव और यूरिन ट्रैक्‍ट  जैसे इंफेक्‍शन  होने का खतरा बढ़ सकता है. 

 महिला चिकित्सक द्वारा नवीनतम रष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 के आंकड़ों  के बारे में बताया गया कि  15-24 आयु वर्ष की 89.4 प्रतिशत  और राष्ट्रीय  परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4  के अनुसार   77.3 प्रतिशत महिलाओं के द्वारा मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का ख्याल रखा जाता है. वैसे तो भारत में मासिक धर्म के प्रति लोगों में  जागरूकता के स्तर में वृद्धि हुई है, लेकिन यह अभी काफी नहीं है.

 आज भी भारत की 10.6 महिलाएं माहवारी से होने वाली बिमारियां जिनमे बाझपन, एनीमिया, यूरिन ट्रैक्‍ट  इंफेक्‍शन, सर्वाइकल कैंसर आदि बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. 

बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती मंजेश्वरी रावत के  द्वारा छात्राओं को इस विषय पर अधिक से अधिक बात करने के लिए प्रेरित किया गया, उन्होंने बताया आज भी माहवारी एक ऐसा टॉपिक है जिसे आज भी टैबू समझा जाता है और इसके बारे में बात नहीं की जाती। यही वजह है कि नियमित रूप से हर महीने पीरियड्स का सामना करने के बावजूद ज्यादातर महिलाएं इसके बारे में बेहद कम जानती हैं, और किसी न किसी समस्या से जूझती रहती है. छात्राओं को चाहिए कि वह अपने परिवार के साथ इस विषय पर खुलकर बात करें. जिसके पश्चात छात्राओं के द्वारा डॉक्टर मैडम से खुलकर अपने माहवारी से संबंधित  प्रश्नों के जवाब प्राप्त किए गए।

महिला कल्याण अधिकारी के द्वारा छात्राओं को  मासिक धर्म के समय सेनेटरी पैड्स को   हर छह घंटे में बदलने और गीला रहने पर त्वचा में संक्रमण होने के साथ साथ,  इस्तेमाल किए गए पैड को सही तरीके से फेकने के सम्बन्ध में भी छात्राओं को जानकारी दी गयी इसके साथ साथ छात्रओं को विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन (181) , नंदा गौरा योजना और वन स्टॉप सेण्टर की जानकारी दी गयी.  कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता भट्ट, नार्शिंग स्टाफ जानकी भट्ट,  सुपरवाइजर, श्रीमती बीना गिरी, श्रीमती प्रियंका भट्ट, श्रीमती ललिता बमपाल, श्रीमती शांति नौटियाल, श्रीमती  पुष्पा वल्दिया, श्री मती मीना बलूनी और श्रीमती कृष्णा कैंतुरा व वन स्टॉप सेण्टर की केस वर्कर रचना ध्यानी, और विद्यालय की अध्यापिकाएं  उपस्थित रही.

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.