Halloween party ideas 2015



उत्तराखंड के लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के नए सीडीएस नियुक्त किए गए हैं, जिससे उत्तराखंड में खुशी की लहर है। देश के दूसरे सीडीएस का पद पाने वाले अनिल चौहान कोंसिएम पुष्कर सिंह धामी और पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुभकामनाएं दी है । 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने  लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान जी (से.नि.) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के सपूत को 

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए जाने पर प्रत्येक उत्तराखण्डवासी गौरान्वित है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि "हमें पूर्ण विश्वास है कि आपके कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।"

पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है कि उन्होंने उत्तराखंड  वीर भूमि के सपूत को एक बार फिर महत्वपूर्ण कार्य के लिये चुना है।

 आपको बता दें जनरल बिपिन रावत के देहांत के बाद से ही सीडीएस का पद खाली था । 

Second CDS India lieutenant general anil chauhan


केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त)को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी कि सीडीएस के रूप में नियुक्त किया है।

 लेकिन जनरल  चौहान सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

  चौहान एक शानदार सैन्य अधिकारी रहे हैं वह पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ रहने के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र में उग्रवाद में बड़ी कमी आई जिसके परिणाम स्वरुप पूर्वोत्तर राज्यों में सेना की तैनाती में भी कमी आई थी।

  चौहान का ट्रैक रिकॉर्ड काबिले तारीफ रहा है। बतौर डीजीएमओ वह ऑपरेशन सनराइज के मुख्य कर्ता-धर्ता थे जिसके तहत भारतीय और म्यानमार सेना ने दोनों देशों की सीमाओं के पास उग्रवादियों के विरुद्ध अभियान चलाया थ।

चौहान बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की योजना से भी जुड़े हुए थे पूर्वी कमान ने उनके नेतृत्व में भारत चीन सीमा पर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने में अपना साहस दिखाया ।

लेफ्टिनेंट जनरल चौहान मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने सेना अधिकारी के तौर पर 40 साल सेवा दी है वह 31 मई 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे ।

जनरल चौहान को उत्तम युद्ध सेवा मेडल परम विशिष्ट सेवा मेडल अति विशिष्ट सेवा मेडल सेना मेडल विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।


एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.