Halloween party ideas 2015

 धनौल्टी/टिहरी गढ़वाल:

 



दिनांक 26 अगस्त, 2022 मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून द्वारा आज दिनांक 26 अगस्त, 2022 को प्रातः 10ः00 जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 27 एवं 28 अगस्त, 2022 को जनपद टिहरी गढ़वाल में येल्लो अलर्ट जारी किया गया है। जनपद में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा, गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने तथा तीव्र बौछार होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है। 

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मध्येनजर जिला मजिस्ट्रेट, टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार द्वारा जनपद के अन्तर्गत विशेष तौर से सावधानियां बरतने के निर्देश दिये गये हैं। छोटी नदी /नालों के समीप रहने वाले लोगो तथा बस्तियों को सावधान/सुरक्षित स्थान पर रहने को कहा गया है। लोगो को सलाह दी जाती है कि आवागमन के दौरान सावधानी बरते |किसानों को सलाह दी जाती है कि वे अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था करें।

आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिए गए हैं। एनएच, लोनिवि, पीएमजीएसवाई, बीआरओ, डब्लूबी, पीआईयू आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे तथा ग्राम प्रहरियों के साथ कंट्रोल रूम के माध्यम से सतर्क स्थिति बनाये रखेंगे। कहा कि संवेदनशील ग्रामों/क्षेत्रों में विशेष सतर्क दृष्टि बनाये रखी जाय। समस्त तहसीलें/थाना/चौकियां, अग्निशमन केन्द्र भी आपदा सम्बन्धित उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे। आपातकालीन स्थिति के लिए अधिकारीगणों को व्यक्तिगत रूप से बरसाती, छाता, टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में अपने स्तर से रखने हेतु उचित कार्यवाही करेंगे। कहा कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान प्रदान किया जाये। विद्यालयों सावधानी, सुरक्षा बरती जाये। असामान्य मौसम, भारी वर्षों की चेतावनियों के दौरान उच्च क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दी जाये। इस दौरान प्रमुख नदियां/सहायक नदियों एवं मौसमी नालों का जलस्तर का निरन्तर अवलोकन किया जाता रहे, खतरे के निकट पर पहुंचने से पहले नदी तट के समीपस्थ लोगों का जन सुरक्षा के दृश्टिगत सुरक्षित स्थानों मे जाने हेतु अवगत कराया जाये।

जिला पंचायतराज अधिकारी टिहरी गढ़वाल को पंचायत सचिवों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम सभा में यह चेतावनी प्रसारित करवाने के निर्देशित दिये गये हैं। समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जनपद आपातकालीन परिचालन केन्द्र/आपदा नियंत्रण कक्ष, टिहरी गढ़वाल, फोन नं.-01376-234793, 233433 टोल फ्री नं. 01376-1077, मोबा.नं.-8126268098, 7465809009, 9456533332, 7983340807 पर तत्काल देना सुनिश्चित करेंगे। मानसून अवधि में किसी भी अधिकारी /कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाये। नगर एवं कस्बाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवों के अवरोधों को दूर किया जाये।



एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.