Halloween party ideas 2015

 हरिद्वार:

Plastic Bottle crush machine in haridwar


  जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने बुधवार को हाथी पुल के निकट शिव घाट पर नेशनल शिड्यूल कास्ट्स फाइनेंस एण्ड डेवलेपमेंट कारपोरेशन, भारत सरकार के कारपोरेट सोशल  रिस्पांसबिलिटी

(सीएसआर) मद से प्राप्त प्लास्टिक की बोतलों को क्रस(टुकड़े-टुकड़े) करने की स्थापित मशीन का पूजा-अर्चना के बीच, श्रीफल तोड़कर, फीता काटकर उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने नेशनल शिड्यूल कास्ट्स फाइनेंस एण्ड डेवलेपमेंट कारपोरेशन, भारत सरकार एवं स्वालम्बन एन0जी0ओ0 नई दिल्ली को यह मशीन उपलब्ध कराने के लिये धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक को क्रस करने की यह मशीन नेशनल शिड्यूल कास्ट्स फाइनेंस एण्ड डेवलेपमेंट कारपोरेशन ने सीएसआर मद से स्वावलम्बन स्वयंसेवी संस्था को भेंट की, जिन्होंने यह मशीन नगर निगम हरिद्वार को उपलब्ध कराई है।
जिलाधिकारी ने मशीन के उद्घाटन के पश्चात प्रयोग के तौर पर जैसे ही प्लास्टिक की बोतलों को एक-एक करके प्लास्टिक क्रस करने वाली मशीन में डाला, तो मशीन ने बोतल के छोटे-छोटे टुकड़े करके नीचे स्थापित ट्रे में भेज दिया। उन्होंने कहा कि  भविष्य में आवश्यकतानुसार ऐसी मशीनें जगह-जगह स्थापित की जायेंगी।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने लोगों का आह्वान किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादों-प्लास्टिक कटलरी जैसे कांटे, प्लास्टिक के चम्मच, प्लास्टिक के चाकू, प्लास्टिक के गिलास, प्लास्टिक का स्ट्रो, प्लास्टिक की प्लेट, प्लास्टिक की ट्रे आदि वस्तुओं के स्थान पर हमें वैकल्पिक वस्तुओं जैसे स्टील के गिलास, कांच की बोतल, मिट्टी की बोतल आदि का इस्तेमाल करना चाहिये। 

उन्होंने कहा कि अभी सिंगिल यूज प्लास्टिक के सम्बन्ध में हमारा प्रचार-प्रसार का अभियान चल रहा है तथा जल्दी ही चालान आदि की कार्रवाई की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा, हरिद्वार को साफ-सुथरा रखने तथा भावी पीढ़ी का ध्यान रखते हुये हमें अपनी आदतों में सुधार लाते हुये प्लास्टिक के कैरी बैग आदि के स्थान पर जूट या कपड़े से निर्मित कैरी बैग का प्रयोग करना चाहिये


इस अवसर पर एम0एन0ए0 श्री दयानन्द सरस्वती, सहायक नगर आयुक्त श्री एम0एल0शाह, नेशनल शिड्यूल कास्ट्स फाइनेंस एण्ड डेवलेपमेंट कारपोरेशन के चीफ मैनेजर श्री गुलशन कुमार पहाड़िया, पूर्व मेयर दिल्ली सुश्री नीमा भगत, स्वावलम्बन स्वयं सेवी संस्था की अध्यक्षा सुश्री स्मृति, प्लास्टिक क्रस मशीन कम्पनी अवन्ति बिजनेश मशीन लि0 के मैंनेजर राजीव श्रीवास्तव, इंजीनियर हरकेश राठी, श्री राजेन्द्र रस्तोगी, श्री सुभाष शर्मा, श्री सलोनी जैन, श्री रमेश उपाध्याय सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

Post a Comment

Powered by Blogger.