Halloween party ideas 2015

मानसून सीज़न तक कोई सरकारी कर्मचारी नही जाएगा अवकाश पर, अपरिहार्य स्थिति छोडकर

देहरादून :



जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुँवर ने आज संयुक्त रूप से नगर निगम सभागार ऋषिकेश में कावड़ यात्रा हेतु की गई विभिन्न व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा की।  

जिलाधिकारी ने कांवड़ यात्रा हेतु प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित पुलिस विभाग द्वारा नियुक्त जोनल एवं सेक्टर प्रभारियों संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार ऋषिकेश को निर्देश दिए कि रेलवे स्टेशन के समीप सड़क की मरम्मत करने हेतु रेलवे को पत्राचार किया जाए। साथ ही नगर निगम को सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को हटाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला पंचायत विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा रूट पर लाइट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

उन्होंनें  संबंधित अधिकारियों को यात्रा रूट पर चाकचैबंद साफ-सफाई व्यवस्था, पेयजल, बायो टॉयलेट, जानवरों से सुरक्षा, कीटनाशकों का छिड़काव, प्रकाश व्यवस्था, विभिन्न स्थानों पर एंबुलेंस की तैनाती, वाहनों पर किराया सूची, होटल, रेस्टोरेंट एवं खाद्य सामग्री की दुकानो पर रेटलिस्ट चस्पा करवान, के निर्देश दिए। उन्होनें पुलिस तथा जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त किए गए सैक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट को आपस में एक-दूसरे का नंबर साझा करने एवं समन्वय बनाते हुए यात्रा का संचालन करने के निर्देश दिए। उन्होनंे प्रशासन द्वारा कावंड़ यात्रा हेतु नियुक्त जोनल एवं सैक्टर मजिस्टेªट तथा पुलिस विभाग के जोनल एवं सैक्टर प्रभारियों को आपस में समन्वय करते हुए दायित्वों का संपादन करने के निर्देश दिए। उन्होंने जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल प्रभारी एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं सैक्टर प्रभारियों को अपने-अपने ड्यूटी प्वंाईट पर निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं देखने को कहा तथा यदि कहीं पर और सुधार की आवश्यकता हो तो उसे यथाशीघ्र पूर्ण करें। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुँवर ने संबंधित अधिकारियों को जोनल एवं सैक्टर प्रभारी तथा मजिस्ट्रेट को अपने-अपने नंबर साझा करने के निर्देश दिए, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान एवं समन्वय से व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने पुलिस को सुरक्षा के दृष्टिगत सर्तक रहते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण कमलेश उपाध्याय, सहायक नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश बद्री प्रसाद भट्ट, तहसीलदार ऋषिकेश अमृता शर्मा, पुलिस क्षेत्राधिकारी डीसी ढोडियाल, नियुक्त किए गए जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी सहित सिंचाई, राष्ट्रीय राजमार्ग, पेयजल निगम, स्वास्थ्य, जल संस्थान, लो.नि.वि, विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


 मुख्य विकास अधिकारी , देहरादून झरना कमठान ने अवगत कराया है कि देखने मे आ रहा है कि कतिपय जनपद स्तरीय अधिकारी बिना अवकाश स्वीकृत कराये अवकाश पर चले जाते है। जबकि जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिकारियों को अवकाश स्वीकृत कराने के उपरान्त ही अवकाश पर जाने के निर्देश दिए गए है। मानसून अवधि के मध्यनजर मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन द्वारा मानसून अवधि (30 सिंतबर 2022 तक) अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को अवकाश स्वीकृत न किए जाने के निर्देश दिए गए है। 

उक्त के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने सभी जनपद स्तरी अधिकारी को जिलाधिकारी की स्वीकृत के अवकाश पर नहीं जाएंगें साथ ही अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को भी मानसून सीजन तक अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश की अनुमति प्रदान नहीं करेंगे। यदि कोई अधिकारी/कर्मचारी आदेशों की अवहेलना करता है तो संबंधित के विरूद्ध आपदा अधिनियम की सुसंगत धाराओं एवं विहित शासनादेशों के अन्तर्गत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। 



Post a Comment

Powered by Blogger.