Halloween party ideas 2015


देहरादून :




 मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन एस.एस सध्ंाू की अध्यक्षता में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत “हर घर तिरंगा” अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु समस्त जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। 

बैठक में उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। इसके लिए उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक जनपद में आयोजित होनी वाली कार्यक्रम की रूपरेखा की विस्तारपूर्वक जानकारी से मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन को अवगत कराया। 

वीडियो कान्फ्रेसिंग के पश्चात जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने एनआईसी सभागार में उपस्थित अधिकारियों को जनपद में कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय अधिकारियों आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पंचायतीराज विभाग को ग्रामीण स्तर तथा नगर निगम को अपने-अपने वार्डों में तिरंगा लगवाने हेतु कार्ययोजना बनाते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को बच्चों के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए तथा समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में तैनात अधिकारी/कर्मचारी के द्वारा तिरंगा को सही तरह से लगाने तथा निस्तारण करने के बारे में भली-भांति बताएं जिस हेतु उन्होंने वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत कार्यक्रम के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के प्रत्येक घरों में “हर घर तिरंगा” से लगाये जाने हेतु नागरिकों को प्रेरित करना सुनिश्चित करेंगे। 

एनआईसी सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुँवर, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमंठान, पुलिस अधीक्षक काईम विशाखा, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, जिला पंचायतीराज अधिकारी एमएम खान, मुख्य शिक्षा अधिकारी मुकुल सती सहित संबंधित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 



जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य विकास अधिकारी देहरादून सुश्री झरना कमठान ने शुक्रवार को विकास भवन सभागार में जनपद देहरादून में “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु कार्य योजना की समीक्षा की। ज्ञातव्य है कि मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन के आदेशों के क्रम में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में “आजादी का अमृत महोत्सव” कार्यक्रम के तहत भारत सरकार द्वारा आम जनमानस में राष्ट्र के प्रति समर्पण, देशभक्ति एवं आस्था का भाव पैदा करने के लिए जनपद देहरादून में “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम आयोजित किए जाने हेतु जिलाधिकारी देहरादून के आदेशों के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है। इस समिति में जिला विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, प्राचार्य रा0स्ना0म0वि0 रायपुर तथा प्रधानाचार्य राजकीय पॉलिटेक्निक पिट्ठूवाला को सदस्य नामित किया गया है।

              बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी देहरादून द्वारा जानकारी दी गई कि जनपद देहरादून में लगभग 3.43 लाख निवासरत परिवारों की संख्या है। मुख्य विकास अधिकारी ने 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक आयोजित होने वाले “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम हेतु ग्राम्य विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, विद्यालयी शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग सहित विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों से जनपद देहरादून में “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा की। बैठक में पर्याप्त संख्या में तिरंगा झंडे की व्यवस्था करने, आम जनमानस को तिरंगा घरों में लगाने के लिए स्वप्रेरित करने, “हर घर तिरंगा” कार्यक्रम के उचित प्रचार प्रसार व जन जागरूकता जैसे बिंदुओं पर चर्चा की गई।

Post a Comment

Powered by Blogger.