Halloween party ideas 2015


प्रत्येक वर्ष यूपीएससी की परीक्षा में लाखों युवाभाग लेते  हैं।परीक्षा के लिए अभ्यर्थी अपने जमे जमाये काम को भी छोड़ देते हैं। ताकि यूपीएससी की  तैयारी में कोई कमी न रहे। इन्ही में से कुछ छात्र निकलकर आते हैं जो परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके परीक्षा तो पास करते ही है।साथ में और अभ्यर्थियों के लिए मिसाल भी बन जाते है।

 ऐसा ही कुछ करके दिखाया है दिल्ली की रहने वाली आईएएस ऐश्वर्या श्योराण ने।   अपनी मां के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने पहले मॉडलिंग  में कैरियर बनाया और उसके बात आईआईएम केट का एग्जाम (Exam) भी क्लियर किया।

हालांकि इन सब को छोड़कर उन्होंने आईएएस बनने की ठानी और यूपीएससी की परीक्षा  की तैयारी की और पहले ही प्रयास में परीक्षा पास की।

 ऐश्वर्या  का परिवार उनके जन्म से ही दिल्ली में रहता था। उनकी शुरुआती पढ़ाई संस्कृति स्कूल दिल्ली से हुई।ऐश्वर्या शुरू से ही सिविल सर्विसेज में अपना करियर बनाना चाहती थीं लेकिन उनकी मां का सपना था की उनकी बेटी मिस इंडिया बने। इसीलिए उन्होंने इनका नाम ऐश्वर्या रखा। अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए मॉडलिंग करना शुरू किया और वे 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस बनीl 2015 में उन्होंने मिस दिल्ली का खिताब भी जीता। इसके बाद उन्होंने 2016 में फेमिना मिस इंडिया कंपटीशन मे हिस्सा लिया और टॉप 21 में अपनी जगह बनाई। ऐश्वर्या कहती है कि वे इस मुकाम तक अपनी मां की वजह से ही पहुंच पाईं।



 मॉडलिंग तो वे कर ही रही थी साथ ही सिविल सर्विसेज में जाने के अपने जुनून को उन्होंने कम नहीं होने दिया और 2018 में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दिया। 

शुरुआती 10 महीने उन्होंने घर में रहकर ही तैयारी की।तैयारी करने के दौरान ही उन्होंने केट की परीक्षा क्लियर की ओर आईआईएम इंदौर में एडमिशन राउंड क्लियर किया। लेकिन उन्होंने वहां एडमिशन न लेकर अपनी यूपीएससी की तैयारी जारी रखने का निश्चय किया। आखिरकार ऐश्वर्या की मेहनत रंग लाई और पहले ही प्रयास में आल इंडिया रैंक-93 के साथ उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर अपना सपना पूरा किया।


Post a Comment

Powered by Blogger.