Halloween party ideas 2015


देहरादून:




राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार योजना के अन्तर्गत ग्राम्य विकास विभाग के सौजन्य से विकासखण्ड डोईवाला के रानी पोखरी में उत्तरा स्टेट एमपोरियम का निर्माण किया गया है। 

इसका निर्माण का उद्देश्य राज्य स्तरीय आजीविका मिशन के समूहों के विभिन्न उत्पादों के विपणन हेतु किया गया है। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं द्वारा निर्मित विभिन्न उत्पाद यहाँ पर प्रदर्शित किये जा रहें हैं व उनकी अच्छी बिक्री भी हो रही है। स्थानीय लोग एंव यात्री यहाँ पर आ कर इन उत्पादों को खरीद रहे हैं व इनको काफी पसंद भी किया जा रहा है। 

उत्तरा स्टेट एमपोरियम में विभिन्न उत्पाद बिक्री हेतु रखे गये हैं जैसे पहाड़ी दालें, मसालें, अचार, हस्तनिर्मित, धूपबत्ती, जूस, हैण्डीक्राफ्ट आईटम, स्वेटर, जूट बैग, बांस से निर्मित टोकरी आदि स्थानीय उत्पादों की बिक्री की जा रही है, स्थानीय उत्पादों को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

उत्तरा स्टेट एमपोरियम आतिथि तक लगभग 837ए101  की बिक्री हा चुकी है। चारधाम रूट पर होने के कारण यहाँ पर काफी यात्री रूक रहे हैं। साथ ही एयरपोर्ट के निकट होने के कारण भी यह यात्रियों में आकर्षण का केन्द्र है। इस के माध्यम से महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को एक उत्तम मंच मिला है जिसके द्वारा विपणन किया जा रहा है। महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का अच्छे दाम पर बेचा जा रहा है जिससे उनको आय में वृद्धि हो रही है। वर्तमान में इसका संचालन जनपद देहरादून के विकासखण्ड डोईवाला के स्वाभिमान क्लस्टर द्वारा  की सहायता से किया जा रहा है। 

Post a Comment

Powered by Blogger.