Halloween party ideas 2015

 उत्तरकाशी- माँ गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री धाम में हंस फाउंडेशन की बड़ी पहल,गंगोत्री में किया स्वामी विवेकानंद धर्मार्थ चिकित्सालय का शुभारंभ






उत्तराखंड के दूगामी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का सेवा भाव हमेशा से अग्रिम पंक्ति में रहता है। इस क्रम में बुधवार को माताश्री मंगला जी-श्री भोले जी महाराज,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डा.कृष्ण गोपाल,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से क्षेत्रीय प्रचारक महेन्द्र जी और स्वामी विवेकानंद हेल्थ सोसायटी के अध्यक्ष डॉ.सजीव ने मां गंगा की उद्गम स्थली गंगोत्री धाम में हंस फाउंडेशन के सौजन्य से स्थापित स्वामी विवेकानंद धर्मार्थ चिकित्सालय का शुभारंभ किया।


गंगोत्री धाम में स्वामी विवेकानंद धर्मार्थ चिकित्सालय के शुभारंभ से पहले माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज ने गंगोत्री धाम में मां गंगा मैया की पूजा अर्चना कर प्रदेश एवं देश वासियों की खुशहाली की कामना की।

स्वामी विवेकानंद धर्मार्थ चिकित्सालय के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित अतिथियों का अभिनंदन करते हुए माताश्री मंगला जी ने कहा कि मां गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री धाम की इस धार्मिक और आस्थावन धरती पर हम पूरे हंस परिवार की ओर से स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसायटी के तत्ववाधान में स्थापित 11वें चिकित्सालय के शुभारंभ पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं देते है।

माताश्री मंगला जी ने कहा कि आज का दिन बहुत ही उत्साह और उल्लास का दिन है,गंगा के घर यानी गंगोत्री में आज आस्था,उल्लास और उमंग की गंगोत्री के दर्शन हो रहे हैं। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं के मुंह में सिर्फ एक जयघोष है-हर हर गंगे,यानी गंगा में डुबकी मारकर मोक्ष की राह आसान बना लेने की तमन्ना,हर यात्री के चेहरे पर साफ दिखाई दे रही है,और इस आस्था इस उल्लास के साक्षी आज हम सब बन रहे।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात हैं कि आज हंस फाउंडेशन के सानिद्धय में स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसायटी के सौजन्य से गंगोत्री धाम में 11वें चिकित्सालय का शुभारंभ हुआ है। स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसाइटी जिस सेवा भाव से काम कर रही है। उसके लिए सोसाइटी को साधुवाद है। माता मंगला जी ने कहा कि हम आमजन से अपील करते है कि सभी पूरे मनोयोग से स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसाइटी का सहयोग करें और हंस फाउंडेशन की सेवाओं को लेकर आपको कभी भी सेवाओं की आवश्यकता हो आप हमें इसके लिए अवगत कराएं। हमारी सेवाओं का आधार हमेशा आपके साथ था और है।

माता मंगला जी कहा कि पिछले महा ही हमने भगवान कृष्‍ण की पावन धरती वृंदावन में 300 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की आधारशिला रखी थी और आज माँ गंगा के उद्धगम स्थल में गंगोत्री धाम चिकित्सालय का शुभारंभ हुआ है। इस चिकित्सालय से निश्चित तौर पर देश-विदेश से मां गंगा के दर्शन करने आने वाले यात्रियों को तो बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेगी ही साथ ही मां गंगा के सेवा में लगे पुजारियों और यहां रहने वाले लोगों को भी स्वास्थ्य की सेवाएं प्रदान की जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना की दुःखद हकीकत से उबर कर दो साल में यह पहला मौका है,जब देश के हर प्रांत का यात्री यहां पहुंच रहा है। हम हंस परिवार की ओर से आप सभी का अभिनंदन करते है।

आपको बता दें कि हंस फाउंडेशन के सौजन्य से गंगोत्री धाम में इस स्थापित इस धर्मार्थ चिकित्सालय में ओपीडी,आइसीयू,एक्सरे, अल्ट्रासाउंड,ईसीजी,ऑक्सीजन,पैथोलाजी लैब जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं संचालित की गई है। इस अस्पताल में हमेशा दो विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात रहेंगे हैं। साथ ही समय-समय पर देश के बड़े अस्पतालों के चिकित्सक भी अपनी सेवाएं देंगे।

इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसाइटी के सचिव डा.अनुज सिघल ने बताया कि उत्तराखंड में हंस फाउडेशन के सानिध्य में माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीष से स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन सोसाइटी की ओर से दस धर्मार्थ चिकित्सालय संचालित किए जा रहे हैं। जिनमें बदरीनाथ,केदारनाथ, रुद्रप्रयाग के नारायणकोटी,चमोली के पीपलकोटी,मनेरी,बड़कोट, अल्मोड़ा,हरिद्वार और देहरादून प्रमुख है। इन चिकित्सालयों में हर रोज आम लोगों के साथ-साथ धामों में दर्शन करने आन वाले श्रद्धालुओं को आपातकालीन सेवाओं साथ-साथ कई तरह की स्वास्थ्य सेवाओं प्रदान की जा रही है।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय संघ प्रचारक महेंद्र, विजयलक्ष्मी,आरएसएस के प्रांत प्रचारक युद्धवीर सिंह,सोसाइटी के उपाध्यक्ष डा.राकेश त्यागी,डा.नकुल उपाध्याय, कर्नल(सेनि.) प्रवीन कुमार रेड्डी,गंगोत्री धाम मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल,सचिव सुरेश सेमवाल सहित देश के 50 से अधिक चिकित्सक मौजूद रहे।

Post a Comment

Powered by Blogger.