Halloween party ideas 2015

देहरादूनः





उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं रोजगार के लिए गये लोगों की घर वापसी पर भाजपा सरकार द्वारा की जा रही बडी-बडी बातों पर तंज कसते हुए कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र से अपने देशवासियों की सकुशल घर वापसी करना केन्द्र सरकार का कर्तव्य भी है और नैतिक जिम्मेदारी भी।
प्रदेश कंाग्रेस प्रवक्ता डाॅ0 प्रतिमा ंिसह ने बयान जारी करते हुए कहा कि देश के नागरिकों की सकुशल घर वापसी के लिए कांग्रेस पार्टी सहित पूरा विपक्ष भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडा है। परन्तु विदेश मंत्रालय का यह बयान कि युद्ध क्षेत्र में फंसे भारतीयों को यूक्रेन के पश्चिमी भाग तक पहुंच कर आस-पास के शहरों में शरण लेने की कोशिश करनी चाहिए, उन्हें उनके हाल पर छोडने जैसा है।
डाॅ0 प्रतिमा सिंह ने कहा कि यूक्रेन से बाहर निकलकर रोमानिया की सीमा पर पहुंचे 470 छात्रों को भी अभी तक भारत लाने के लिए कोई इंतजामात नहीं हो पाये हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से यह भी खबरें पहुंच रही हैं कि युद्ध क्षेत्र में बंकरों में शरण लिए छात्रों के पास खाने-पीने का इंतजाम भी भारत सरकार नहीं करा पा रही है वहीं भारत सरकार रोमानिया, हंगरी और पोलैंड में मंत्रिमण्डल के सदस्यों को भेजकर अपनी पीठ थपथपा रही है। यूक्रेन में हफ्तों से संकट के हालात बने हुए थे तथा लगातार बढ़ते जा रहे रूस-यूक्रेन संकट को देखते हुए मोदी सरकार को भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से निकालने का काम काफी पहले शुरू कर देना चाहिए था परन्तु भारत सरकार संकट के गहराने का इंतजार करती रही।  उन्होंने कहा कि आज भी युद्ध क्षेत्र में फंसे भातरीय छात्रों एवं नागरिकों की वापसी पर अनिश्चितता के हालात बने हुए है तथा भारत सरकार इन भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए ठोस कदम नहीं उठा पा रही है।
कंाग्रेस प्रवक्ता ने यह भी कहा कि रूस एवं यूक्रेंन के मध्य छिडी जंग के मद्देनजर यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लोगों की घर वापसी के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री गणेश गोदियाल जी ने भी युद्ध के प्रारम्भिक दिनों में ही राज्य की भाजपा सरकार को चेताते हुए कहा था कि राज्य से शिक्षा एवं रोजगार के लिए यूक्रेन गये लोगों की घर वापसी सुनिश्चित किया जाना भारत सरकार एवं उत्तराखण्ड सरकार का नैतिक दायित्व है, परन्तु केन्द्र एवं राज्य सरकार के स्तर से इन भारतीय नागरिकों की सकुशल घर वापसी के लिए समय रहते कोई व्यवस्था नहीं की गई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लोगों की घर वापसी सुनिश्चत करने के लिए केन्द्र सरकार से विशेष विमानों की व्यवस्था करवाने का भी आग्रह किया था।

Post a Comment

Powered by Blogger.