Halloween party ideas 2015

 

देहरादून :



 विधानसभा सामान्य निर्वाचन -2022 में डयूटी में लगे कार्मिकों द्वारा मतदान किया गया जिसमें कल कुल 957 कार्मिकों ने पोस्ट बैलेट से मतदान किया, जिसमें विधानसभा चकराता के 88, विकासनगर के 76, सहसपुर के 85, धर्मपुर के 147, रायपुर के 151, राजपुर के 65, देहरादून कैन्ट के 105, मसूरी के 93, डोईवाला के 105 तथा ऋषिकेश के 42 कार्मिकों ने पोस्टल बैलेट से मतदान किया।

इसी प्रकार आज विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022,  80 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराया गया, विधानसभा विकासनगर में 72, सहसपुर से 122, धर्मपुर में 1 मतदान किया। 



जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार द्वारा जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिला प्रशासन द्वारा संचालित स्वीप एक्टिविटी को वृहद्धस्तर पर और अधिक सक्रियता से चलाने हेतु विभिन्न संस्थाओं, कैम्पेंस एम्बेसडर आदि का सहयोग लेते हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश नोडल अधिकारी स्वीप को दिए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारी स्वीप को स्थानीय बोली-भाषा में सांस्कृतिक दलोें एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी मतदाता जनजागरूकता कार्यक्रम संचालित करवाने को कहा। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा मतदाता जागरूकता हेतु संचालित की जा रही गतिविधियां यथा वाॅल पेन्टिंग, स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्थापित वीएमडी डिस्पले में हर वर्ग के मतदाता हेतु अलग-अलग प्रसारित किए जा रहे मतदाता जागरूकता संदेश को अन्य माध्यमों से भी जनमानस तक पहुंचाने तथा मतदाता जागरूकता वीडियों वैन, नगर निगम की मोबाईल वैन आदि माध्यम से चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम और व्यापक स्तर पर कराये जाने को कहा। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त मतदाताओं से मतदान दिवस के दिन 14 फरवरी को लोकतंत्र के महापर्व पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी को जनपद के सभी सड़क एवं पैदल मार्गों को निर्बाद रखने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्थाओं से समन्वय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के. मिश्रा, सयुंक्त मजिस्ट्रेट/नोडल अधिकारी स्वीप आकांशा वर्मा उपस्थित रहे।



जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने आज सर्वे परिसर स्थित आॅडिटोरियम एवं जी.सी गब्बर सिंह सामुदायिक हाॅल हाथीबड़कता में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ कार्मिकों को दिये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन ड्यूटी को ‘‘जीरो एरर’’ ड्यूटी कहा जाता है, जिसमें गलती के लिए कोई स्थान नहीं होता है, छोटी सी गलती सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को तो प्रभावित करती है साथ ही इसके दुष्परिणाम बहुत गम्भीर होते हैं। यदि टीम के एक भी सदस्य ने अपने दायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन नहीं किया तो इसका परिणाम समस्त टीम पर पड़ने के साथ निचली कड़ी से लेकर ऊपर तक की कड़ी पर प्रश्न चिन्ह लगता है। इसलिए सभी टीम को अपनी स्टेªन्थ, विकनेस, अपूर्चूनिटी और थ्रेड से वाकिफ होना जरूरी है। उन्होंने कहा की टीम में समन्वय होना जरूरी है, जहां समन्वय में कमी होती है वहां गलती की सम्भावना रहती है इसलिए निर्वाचन टीम के सभी सदस्य आपसी समन्वय बनाते हुए निर्वाचन कार्यों को सम्पादित करें। समन्वय से किये गए कार्यों में गलती की संभावनाए नहीं रहती हैं। निर्वाचन कार्य एक टीम वर्क है, जिससे डरें नहीं बल्कि अपने दायित्वों एंव जिम्मेदारियों को गंभीरता से निर्वहन करते हुए मिलजुलकर कार्य करें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन मतदान प्रक्रिया के दौरान पीठासीन अधिकारी की ड्यूटी महत्वपूर्ण होती है, कहा कि प्रत्येक कार्य पर निगरानी बनाये रखते हुए सक्रियता से कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। प्रशिक्षण के दौरान बताई जा रही सभी व्यवहारिक एवं तकनीकी जानकारी को गम्भीरता से लें। कहा कि मशीनों में के बारे बताई जा रही व्यवहारिक एवं प्रैक्टिकल जानकारी को जितना अधिक प्राप्त करोगे उतना ही अधिक दक्षता बढेगी एवं कार्य सम्भादित करने में सहुलियत मिलेगी।  


जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी कर्मिक एवं प्रशिक्षण के के मिश्रा सहित समस्त मास्टर ट्रेनरों की सराहना करने के साथ ही निर्वाचन के लिए नियुक्त कार्मिकों को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के लिए सफलता पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु शुभकामनाएं दी।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/नोडल अधिकारी कर्मिक एवं प्रशिक्षण के के मिश्रा ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को कार्य सफलता पूर्वक सम्पादित करने हेतु टिप्स दिए तथा प्रशिक्षु के शंकाओं एवं सवालों का भी समाधान किया। 

इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी मुकुल सती, मास्टर टेªनर, जिला पंचायतराज अधिकारी एमएम खान, क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी अजय सिंह, सेवायोजन अधिकारी प्रवीण गोस्वामी आदि उपस्थित रहे। 



Post a Comment

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved
Powered by Blogger.