Halloween party ideas 2015

 




सत्यवाणि ब्यूरो हरिद्वार हरिद्वार 


 श्रवणनाथ मठ जवाहर लाल नेहरु कॉलेज  हरिद्वार के सभागार में मतदाता जागरूकता पर आज एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओ ने प्रतिभाग किया। 


सभी छात्र-छात्राएं अपने मतदान का प्रयोग करे इसी के सम्बन्ध में विशेषज्ञों ने अपने अनुभवों को छात्र-छात्राओं से साझा किया और प्रेरित किया।


विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित मुख्य वक्ता मीडिया विश्लेषक संदीप रावत ने अपने उदबोधन में हिमाचल प्रदेश के  श्यामशरण नेगी, जो कि आजाद भारत के प्रथम वोट डालने वाले व्यक्ति थे ,सन १९५१ लोक सभा चुनाव में ,उनको स्मरण करते हुए छात्र-छात्राओं से बिना किसी प्रलोभन मे आये अपने उज्ज्वल भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए मतदान करने के लिए जागरूक किया।


संदीप रावत ने मतदान के लिए जरुरी 13 दस्तावेज़ मसलन मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड,पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पासबुक,पैशन प्रपत्र, भारतीय पासपोर्ट, समारट कार्ड, स्वास्थय बीमा स्मार्ट कार्ड,सेवा पहचान पत्र, सरकारी पहचान पत्र,वाहन लाईसेंस व यूडीआईडी कार्ड के बारे मे अवगत भी कराया।


कालेज के प्राचार्य डाॅ0 एस0के0बत्रा ने अपने सम्बोधन में छात्रों को मत के अधिकार का मूल्य समझाते हुए निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करने की बात कही। साथ ही डाॅ0 बत्रा द्वारा मतदान की गोपनीयता को बरकरार रखने की बात भी छात्र-छात्राओं केा बताई।


छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाॅ0 एस0के0माहेश्वरी ने भारत के लोकतंत्र को सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र बताते हुए उसमें चुनाव एवं मताधिकार के मूल्य को वर्णित किया एवं छात्र-छात्रओ से अधिक से अंधिक संख्या मे मतदान करने की अपील की।

विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित मुख्य वक्ता मीडिया विश्लेषक संदीप रावत ने अपने उदबोधन में हिमाचल प्रदेश के श्री  श्यामशरण नेगी जो कि आजाद भारत के प्रथम वोट डालने वाले व्यक्ति थे उनको स्मरण करते हुए छात्र-छात्राओं से बिना किसी प्रलोभन मे आये अपने उज्ज्वल भविष्य को दृष्टिगत रखते हुए मतदान करने के लिए जागरूक किया।


मुख्य अनुशासन अधिकारी डाॅ0 सरस्वती पाठक एवं कार्यक्रम के संचालक राजनीति विज्ञान के अध्यक्ष श्री विनय थपलियाल ने संयुक्त रूप से कहा कि लोकतंत्र का आधार उसके मतदाता होते हेैं। मतदाताओं में भी युवा वर्ग अपनी अलग एवं अहम भूमिका रखता है। इसी कारण युवा वर्ग के मत का मूल्य बहुत अधिक बढ जाता है।


बी0ए0 पंचम सत्र के छात्र मौ0 फहीम द्वारा मतदान के मूल्य को उतना ही अनमोल बताया गया जितना की एक व्यक्ति के जीवन में उसके माता पिता का होता है।


इसके अंतिरिक्त विशेषज्ञों द्वारा छात्र-छात्राओं को मतदान सम्बन्धी प्रक्रिया की जानकारी भी दी गई एवं यह अपील की गई कि वह अपने आसपास के व्यक्तियों को भी मतदान के लिए जागरूक करें।



कार्यक्रम में डाॅ0 अमिता श्रीवास्तव , वैभव बतरा, अंकित अग्रवाल , दिव्यांश शर्मा , योगेश्वरी  सहित, अनेक शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Post a Comment

Powered by Blogger.