Halloween party ideas 2015

   कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा परेशानी  मुक्त अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा के संबंध में  दिशानिर्देश जारी

28 नवंबर 2021 को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने "अल्गोरिदम: अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश" जारी किया था। 

 

ICMR

 

इस क्रम में यात्रियों की बेहतर समझ और उन्हें सुरक्षित और किसी तरह की परेशानी से मुक्त अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा के संबंध में सक्षम बनाने के लिए निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) जारी किए गए हैं।

 यहां इस बात को रेखांकित किया जा सकता है कि देश के प्रत्येक नागरिक के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए ये कदम उठाए जा रहे हैं, जिससे आने वाले दिनों में कोई समस्या उत्पन्न न हो।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी अंतर्राष्ट्रीय आगमन संबंधित दिशा-निर्देशों को यहां पढ़ा जा सकता है

https://www.mohfw.gov.in/pdf/GuidelinesforInternationalarrivalsdated30thNovember2021.pdf.

 

यहां देशों की सूची देखी जा सकती है -

https://www.mohfw.gov.in/pdf/ListofCountriestobereferredtoincontextofGuidelinesforinternationalarrivalsdated28thNovember2021updatedon30112021.pdf

 

अल्गोरिदम: अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए जारी दिशा-निर्देशों को यहां पढ़ा जा सकता है

https://www.mohfw.gov.in/pdf/Algorithmforrevisedguidelinesforinternationalarrivals30thNovember2021.pdf.

 

प्रश्न 1. आईसीएमआर ने हवाईअड्डों पर सार्स-सीओवी-2 के आणविक परीक्षण के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षणों के किन प्रणालियों को मंजूरी दी है?

स्पष्टीकरण: आईसीएमआर ने सार्स-सीओवी-2 के आणविक परीक्षण के लिए निम्नलिखित प्रणालियों को मंजूरी दी है (इन सभी प्रणालियों को आरटीपीसीआर के समकक्ष माना जाता है)। परीक्षण करने वाली प्रयोगशालाएं सभी संक्रमण (पॉजिटिव) मामलों के लिए जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित करने को लेकर आईसीएमआर/एमओएचएफडब्ल्यू के दिशानिर्देशों का पालन करेंगी।

  1. खुली प्रणाली आरटी-पीसीआर
  2. ट्रूनैट
  3. जीनएक्सपर्ट
  4. आरटीएलएएमपी
  5. सीआरआईएसपीआर/टीएटीएएमडी चेक/फेलुदा
  6. एबॉट आईडी नाउ
  7. थर्मोफिशर की एकुला
  8. रैपिड आरटी-पीसीआर
  9. कोविडीएक्स डायरेक्टप्लेक्स

नागरिक उड्डयन मंत्रालय, हवाईअड्डों को आवश्यक सुविधाओं और लॉजिस्टिक्स का विस्तार करके यात्रियों के आरटी-पीसीआर परीक्षण की सुविधा के संबंध में निर्देश जारी करता है।

 

प्रश्न 2. जोखिम वाले देशों से छोड़कर अन्य देशों से आने वाले यात्रियों (एमओएचएफडब्ल्यू के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार) का अनियमित (रैंडम) तरीके से परीक्षण किया जाएगा। क्या उन्हें परीक्षण की रिपोर्ट प्राप्त होने तक हवाईअड्डे पर प्रतीक्षा करने की जरूरत है? क्या उन्हें भीड़ कम करने के लिए हवाईअड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जा सकती है?

स्पष्टीकरण: रैंडम सैंपलिंग में शामिल यात्री के परीक्षण के लिए अपना सैंपल देने के बाद उन्हें बाहर जाने की अनुमति दी जा सकती है। अब, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार स्व-भुगतान के आधार पर रैंडम सैंपलिंग 2 फीसदी तक सीमित होगा। एयरलाइन्स/हवाईअड्डे रैंडम सैंपलिंग को लेकर यात्रियों का चयन करने के लिए राज्य/केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर सकते हैं।

 

प्रश्न 3.- अगर अन्य देशों के यात्री जोखिम वाले देशों के हवाईअड्डे से होकर यात्रा कर रहे हैं, लेकिन वे हवाईअड्डे के भीतर ही रहते हैं तो क्या उन्हें स्व-घोषणा प्रपत्र (फॉर्म) के आधार पर आगमन के बाद के परीक्षण से छूट दी जा सकती है?

स्पष्टीकरण: अगर कोई यात्री व्यक्ति गैर-जोखिम वाले देश से यात्रा कर रहा है और गंतव्य उड़ान लेने से पहले जोखिम वाले देश में केवल एक ट्रांजिट (आव्रजन छोड़े बिना) है, तो उन्हें आगमन के बाद के परीक्षण करवाने से छूट दी जा सकती है। हालांकि, अगर व्यक्ति ने पिछले 14 दिनों में किसी भी जोखिम वाले देश की यात्रा की है, तो उसे आगमन के बाद परीक्षण करवाने और अन्य अतिरिक्त प्रतिबंधों आदि के लिए कहा जाएगा।

 

प्रश्न 4.- आगमन के स्थान पर कोविड-19 परीक्षण के लिए नमूना जमा (स्व-भुगतान) करना है। ऐसे यात्रियों को प्रस्थान करने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले आगमन हवाईअड्डे पर अपने परीक्षण के परिणाम की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता होगी।

स्पष्टीकरण: इसका मतलब है कि निगेटिव रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद यात्री अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकते हैं।

प्रश्न 5.- क्या परीक्षण के परिणाम प्राप्त होते ही यात्रियों का निकास चरणबद्ध तरीके से हो सकता है, जिससे सभी को किसी विशेष उड़ान के हर एक यात्री को परिणाम प्राप्त होने तक प्रतीक्षा करने की जरूरत न हो?

स्पष्टीकरण: एक यात्री खुद के संक्रमित न होने (निगेटिव) की रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद हवाई अड्डे से बाहर निकल सकता है या अंतिम गंतव्य के लिए कनेक्टिंग उड़ानें ले सकता है। उन्हें सभी सह-यात्रियों की रिपोर्ट की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं है।

Post a Comment

Powered by Blogger.