Halloween party ideas 2015

 

कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत अपने क्षेत्र में बांट रहे घस्यारी किट

राठ विकास अभिकरण के अंतर्गत दिया जा रहा है स्वरोजगार

खिर्सू ब्लॉक में सड़कों के शिलान्यास व लोकार्पण से ग्रामीणों की वर्षों पुरानी मुराद हुई पूरी


देहरादून:




श्रीनगर विधानसभा के अंतर्गत राठ क्षेत्र की महिलाओं को राठ विकास अभिकरण के माध्यम से घसियारी किट उपलब्ध कराई जा रही है। घसियारी किट के लिए क्षेत्र की महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को साइलेज के रूप में रियायती दरों पर पौष्टिक चारा भी उपलब्ध कराया जा रहा है। विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मोटर मार्ग से वंचित गांवों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। 


प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत खिर्सू ब्लॉक के जलेथा में 55 एवं भटोली में 156 पंजीकृत ग्रामीण महिलाओं को घसियारी किट वितरित किये। डॉ. रावत ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं की परेशानी को दूर करने के लिए राठ विकास अभिकरण के माध्यम से महिलाओं को घसियारी किट उपलब्ध कराई जा रही है। जिसमें दो दरांती, रस्सी, पानी की बोतल, खाने का टिफिन व बैग दिया जा रहा है, ताकि महिलाएं अपनी जरूरतों के अनुसार उपयोग कर सके। उन्होंने बताया कि घसियारी किट के लिए महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। अब तक 5000 से ज्यादा महिलाएं घसियारी किट के लिए आवेदन कर चुकी हैं। डॉ. रावत ने बताया कि राज्य सरकार महिलाओं के प्रति खास संजीदा है। सरकार ने महिलाओं की दिक्कतों को समझते हुए ‘मुख्यमंत्री घसियारी योजना’ प्रारम्भ कर दी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाएं अब घास के लिए घर से दूर जंगलों में नहीं जायेगी बल्कि सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से रियायती दरों पर उनके पशुओं के लिए गांव में ही हरा चारा (साइलेज) उपलब्ध करा रही है। सरकार की इस महत्वकाक्षी योजना का लाभ प्रदेश की लाखों महिलाओं को मिलना सुनिश्चित है। इसके साथ ही ग्रामीणों को घर में ही स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए अभिरकण के माध्यम से दुधारू गाय, बकरी व मुर्गीयां, आटा चक्की वितरित की जा रही है। इस योजना को लेकर भी बेरोजगार युवा खासे उत्साहित है। डॉ. रावत ने आज खिर्सू ब्लॉक में जिला योजना तहत 10 लाख की लागत से स्वीकृत उड़ला-अंदरगडी तोक से जलेथा लिंक मोटर मार्ग का शिलान्यास एवं 10 लाख की लागत से गहड से नारायण खेत मोटर मार्ग का लोकार्पण कर ग्रामीणों की वर्षों पूरानी मांग को पूरा किया। इसके अलावा डॉ. रावत ने खिर्सू ब्लॉक के जोगड़ी में 44.12 लाख की लागत से बन रही चमेल-कट्टाखोली मोटर मार्ग के द्वितीय चरण के निर्माण कार्यों का भी शिलान्यास किया। इससे पूर्व इससे पूर्व डॉ. रावत ने वृहस्पतिवार को पबौं ब्लॉक राठ विकास अभिकरण के माध्यम से 350 महिलाओं को घसियारी किट, 10 महिलाओं को दुधारू गाय एवं 9 लाभार्थियों को आटा चक्की वितरित की। डॉ. रावत ने पबौं में 5 लाख की लागत से निर्मित यात्री शेड का लोकार्पण एवं खुडेश्वर मैदान में खेल मैदान का शिलान्यास किया। इसके साथ ही पाबौं ब्लॉक के 50 ग्राम सभाओं के युवा मंगल दल के युवाओं को क्रिकेट किट भी वितरित की।


इस मौके पर यूसीएफ के कार्यकारी अध्यक्ष मातवर सिंह रावत, पूर्व जिला पंचायत सदस्य लखपत सिंह भंडारी, राठ विकास अभिकरण के प्रतिनिधि विरेन्द्र सिंह रावत, विधायक प्रतिनिधि नितिन घिल्डियाल, सामाजिक कार्यकर्ता मनोहर सिंह रावत, विनोद रावत, विनोद नेगी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।


Post a Comment

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved

www.satyawani.com @ 2016 All rights reserved
Powered by Blogger.