Halloween party ideas 2015

 यमकेश्वर:


 हिमालयन हेम्प इको स्टेट प्रोजेक्ट रोजगार सृजन में कारगर साबित होगा, स्थानीय उत्पादों को मिलेगा इससे बढ़ावा: त्रिवेन्द्र




जिला पौड़ी के यमकेश्वर ब्लॉक के ग्राम फलदाकोट मल्ला में आज पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इंडस्ट्रियल हेम्प से निर्मित हिमालयन हेम्प इको स्टेट प्रोजेक्ट का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट रोजगार सृजन में कारगर होगा और स्थानीय उत्पादों को इससे बढ़ावा मिलेगा।

स्थानीय उत्पादों के बेहतर इस्तेमाल का उदाहरण बनी इस बिल्डिंग में हेम्प की लकड़ी एवं रेशे से मोनोलिथ वाल्स, ब्लॉक मेसनरी, वाल प्लास्टर एवं रूफ इंसुलेशन का निर्माण कार्य किया गया है। हेम्प के बीज के तेल से इस भवन की लकड़ियों पर पोलिश किया गया है। और खास बात यह है कि इस इमारत में उपयुक्त चादर, तकिये कवर, इत्यादि भी हेम्प के रेशे से निर्मित उपयोग में लाये गए हैं।

यहाँ गढ़वाल की पारंपरिक वास्तु शैली को आधुनिक हेम्पक्रेट टेक्नोलॉजी के साथ प्रयोग में लाया गया है। इस भवन में 3 मेगावाट के सोलर पेनल्स लगे हैं जो इमारत पर खपत होने वाली रोज़मर्रा बिजली खुद पैदा करने में सक्षम है। वेस्ट वाटर को भी किचन गार्डन में डाइवर्ट किया गया है। बिल्डिंग में तड़ित चालक यंत्र लगा हुआ है जिससे आस पास की इमारतें भी बिजली से सुरक्षित रहेंगी।

पूर्व सीएम ने कहा कि स्थानीयता को प्रोत्साहन और कम संसाधनों का बेहतर उपयोग कर कई समस्याओं को समाधान आसानी से किया जा सकता है। कार्य की यह संस्कृति हर जगह अपनाई जानी चाहिए। उन्होंने हिमालयन हेम्प इको स्टेट की पूरी टीम को शुभकामनाएं भी दी।

Post a Comment

Powered by Blogger.