Halloween party ideas 2015

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देर सांय पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के विजय कॉलोनी स्थित आवास पर उनसे भेंट की तथा उनकी कुशलक्षेम पूछी। मुख्यमंत्री ने श्री निशंक से राज्य के विकास से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की।UU&

*सात दिनों तक होगा महोत्सव का आयोजन।*

*गांव से लेकर राजधानी तक आयोजित होंगे कार्यक्रम।*

*राज्य स्थापना दिवस पर उत्तराखण्ड गौरव पुरस्कार की होगी शुरूआत।*

*विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले 5 प्रतिष्ठित लोगों को किया जायेगा पुरस्कृत।*

*उत्तराखण्ड महोत्सव का हो बेहतर ढंग से आयोजन, मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश।*

*कार्यक्रमों की संख्या नहीं गुणवत्ता एवं गरिमा के साथ आयोजन पर दिया जाए ध्यान।*


 मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आगामी 09 नवम्बर को आयोजित होने वाले राज्य स्थापना दिवस समारोह को गरिमा के साथ आयोजित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

शनिवार को मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में आयोजित बैठक में निर्देश दिये कि राज्य स्थापना दिवस को उत्तराखण्ड महोत्सव के रूप में आयोजित किया जाए। एक सप्ताह तक आयोजित होने वाले इस महोत्सव के दौरान राजधानी से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों को आयोजित किया जाए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उत्तराखण्ड गौरव पुरस्कार प्रदान किये जाने की भी बात कही जिसमें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले प्रतिष्ठित लोगों को पुरस्कृत किये जाने की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का आयोजन बेहतर ढंग से किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों की संख्या नहीं गुणवत्ता एवं गरिमा के साथ आयोजन पर ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े आयुक्तों एवं जिलाधिकारियों से जनपदों में आयोजित हाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की राज्य हित से जुड़ी अपेक्षाओं के अनुरूप विकास योजनाआें के क्रियान्वयन एवं उत्तराखण्ड को विकास की दृष्टि ़से अग्रणी राज्यों में शामिल करने के लिये भावी योजनाओं के संचालन में अपने विवेक एवं अनुभवों के भी उपयोग पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के समग्र विकास में हम सबको सहयोगी बनना होगा। मुख्यमंत्री ने राज्य के विकास का विभागवार वीजन भी तैयार किये जाने पर बल दिया।

बैठक में सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री विनोद कुमार सुमन ने प्रस्तावित कार्यक्रमों की रूप रेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि 21वें राज्य स्थापना दिवस समारोह के विशेष अवसर पर दिनांक 09 नवम्बर, 2021 को प्रातः 9ः55 से 11ः30 बजे तक पुलिस लाईन, देहरादून में ‘‘राज्य स्थापना दिवस‘‘ आयोजित की जायेगी जिसमें उत्तराखण्ड पुलिस के जवानों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा तथा परेड की सलामी राज्यपाल द्वारा ली जायेगी। परेड के पश्चात् राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा सम्बोधन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही सभी विभागों एवं जिलाधिकारियों को बैठक में लिये गये निर्णयों से अवगत करा दिया जायेगा ताकि इस अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को बेहतर ढं़ग से आयोजित किया जा सके। 

कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, स्वामी यतीश्वरानन्द, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. सन्धु, अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार, अपर प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार, सचिव श्री वी.वी.आर.सी.पुरूषोतम, श्री एस.ए.मुरूगेशन, महानिदेशक सूचना श्री रणवीर सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।





*मुख्यमंत्री ग्रामीण युवा स्वास्थ्य संवर्धन केन्द्रों की स्थापना एवं संचालन के सम्बन्ध में जारी किये गये दिशा निर्देश।*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गई घोषणा के क्रम में सचिव युवा कल्याण श्री एस.ए.मुरूगेशन द्वारा राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों विशेषकर युवा वर्ग को स्वस्थ्य रहने हेतु सामुदायिक फिटनेस उपकरण उपलब्ध कराने हेतु “ग्रामीण खेलकूद एवं स्वास्थ्य संवर्द्धन योजना के अन्तर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण युवा स्वास्थ्य संवर्द्धन केन्द्रों की स्थापना एवं संचालन के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। 

मुख्यमंत्री ग्रामीण युवा स्वास्थ्य संवर्द्धन केन्द्रों की स्थापना कार्यक्रम कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रवासियों विशेषकर युवाओं को शारीरिक व्यायाम हेतु ग्राम में ही सुविधाएं उपलब्ध कराना है, इसमें प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मूवमेंट के संदेश को सुदूर ग्रामीण अंचल कार्यक्रम के घटक तक पहुंचाना है। इस योजना में प्रत्येक ग्राम पंचायत के अंदर किसी भी सार्वजनिक स्थल पर लोगों शारीरिक व्यायाम हेतु ओपन जिम स्थापित किए जाएंगे। 

ओपन जिम किसी भी खेल मैदान, ग्राम पंचायत की भूमि विद्यालय अथवा किसी भी सरकारी विभाग की ऐसी भूमि जो सार्वजनिक आवागमन हेतु आसानी से उपलब्ध हो पर स्थापित किए जा सकेंगे। कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग नोडल विभाग होगा। 

कार्यक्रम हेतु उपकरणों की व्यवस्था स्थापना एवं अनुरक्षण युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की “ग्रामीण खेलकूद एवं स्वास्थ्य संवर्द्धन योजना मद से की जाएगी। मुख्यमंत्री युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत मंगल दलों को प्राप्त होने वाली धनराशि का उपयोग भी इसके अन्तर्गत अन्य उपकरण कय करने हेतु किया जा सकेगा। 

समस्त जिला युवा कल्याण एवं प्रारद अधिकारी एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रारद अधिकारी कार्यक्रम के प्रभावी पर्यवेक्षण हेतु जिम्मेदार होंगे।


Post a Comment

Powered by Blogger.