Halloween party ideas 2015

 (NIXI)एनआईएक्सआई देश का पहला इंटरनेट एक्सचेंज है जो अमेरिका या विदेश की जगह  देश के भीतर ही घरेलू इंटरनेट ट्रैफिक को रूट कर आईएसपी को आपस में जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसा होने से सेवा की गुणवत्ता न केवल बेहतर होती है बल्कि कम बैंडविड्थ शुल्क लगता है। इससे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की भी बचत होती है।



सांसद अनिल बलूनी के प्रयासों से अब उत्तराखंड में आईटी के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी प्राप्त हो सकेगी उन्होंने भारत सरकार मंत्रालय इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एवं तकनीकी विभाग के मंत्री श्री राजीव  चंद्रशेखरन को एक पत्र प्रेषित किया है जिसमें उन्होंने गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र में  इंटरनेट एक्सचेंज की सेवाएं दिए जाने का आग्रह किया है।

 उन्होंने अपने पत्र में बताया कि उत्तराखंड के बहुत से युवा कोविड-19 में अपने घर रह कर मल्टीनेशनल कंपनी के कार्यों को कर रहे थे ,जिनमें से अधिकतर आईटी की कंपनी बेंगलुरु अहमदाबाद पुणे इत्यादि से संबंधित थे ।ऐसे में युवाओं को इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या का सामना करना पड़ा। भविष्य में ऐसी समस्याएं सामने ना आए और साथ ही उत्तराखंड में युवा अपना स्टार्टअप तैयार कर सकें ।

इसके लिए उन्होंने उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में  इंटरनेट एक्सचेंज की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है।जिस पर  श्री राजीव चंद्रशेखर ने उत्तराखंड में दो से तीन स्थानों पर इंटरनेट एक्सचेंज सुविधा उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव के लिए हामी भर दी है.

राष्ट्रीय इंटरनेट एक्सचेंज:

NIXI निम्नांकित गतिविधियों के माध्यम से इंटरनेट की बुनियादी अवसंरचना तक भारत के नागरिकों की पहुँच स्थापित करने के लिये वर्ष 2003 से काम कर रही एक गैर-लाभकारी संस्था (कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत) है:

इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP’s), डेटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क (CDNs) के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान करना।

Post a Comment

Powered by Blogger.