Halloween party ideas 2015

 

देहरादून:
 
मोबाइल फूड लैब में ब्रांडेड फूड आइटम मिल्क प्रोडक्ट एवं चिली पाउडर धनिया पाउडर सहित 9 नमूने परीक्षण में पाए गए फेल। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी/अभीहित अधिकारी श्री पीसी जोशी द्वारा बताया है कि देहरादून सिटी एरिया में मोबाइल फूड लैब में देहरादून सिटी के अलग-अलग स्थानोें में रेंडम सर्विलांस ड्राडव 5 दिन के लिए चलाया गया था जिसमें फूड बिजनेस आॅपरेटर सहित स्थानीय नागरिकों से भी मोबाइल फूड लैब में दैनिक उपयोग की खाद्य वस्तुओं का परीक्षण करने की अपील की गई थी जिससे कि खाद्य सुरक्षा के बारे में आम जनमानस में जागरूकता और विश्वास बनाया जा सके उक्त फूड सेफ्टी सर्विलांस ड्राइव में 58 विभिन्न खाद्य नमूनों की क्वालिटी का परीक्षण फूड एनालिस्ट द्वारा मोबाइल लैब में किया गया था जिसमें जांच में 9 नमूने परीक्षण में फेल पाए गए जिसमें शहर में विक्रय किए जा रहे पैक्ड ब्रांडेड डेरी प्रोडक्ट में 14 डेरी प्रोडक्ट के नमूने जांच किए जिसमें आनंदा पारस पतंजलि मदर डेयरी श्वेत धारा अमूल डेरी इंडिया का परीक्षण किया गया। जिसमें तीन नमूने जांच में फेल पाए गए जिसमें पारस ब्रांड फुल क्रीम दूध अमूल ब्रांड निर्माता/पैक्ड कंपनी अविना मिल्क प्राइवेट लिमिटेड हरिद्वार और मिल्क इंडिया ब्रांड डबल टोंल दूध जांच में फेल पाया गया इन के पैकेट में प्रदर्शित की गई न्यूट्रिशन की मात्रा निर्धारित मात्रा से कम होने के कारण फेल पाया गया है।
रिटेल डेरी शाॅप में 9 डेरी से खुले दूध के रेंडम सर्विलांस सैंपल मिल गए जिसमें चार डेरी से खुले दूध के सैंपल फेल पाए गए हैं। उसमें न्यूट्रिशन की मात्रा निर्धारित मात्रा से काफी कम पाई गई है। जोकि पानी की मिलावट या दूध की प्राॅपर हैंडलिंग नहीं होने के कारण भी हो सकती है। लो न्यूट्रिशन दूध का रेगुलर सेवन करने से कैल्शियम सहित कई माइक्रोन्यूट्रिएंट की शरीर में कमी हो सकती है और मसालों में धनिया एवं चिली पाउडर के सैंपल सब्सटेंडर्ड पाए गए। जिन विक्रेता और निर्माता कंपनियों के प्रोडक्ट लैब जांच रिपोर्ट में कमी पाई गई है। उसके संबंधित निर्माता और विक्रेता को विधिवत नोटिस भेज कर प्रोडक्ट का विक्रय को रोकने और क्वालिटी को सुधार करने के लिए नोटिस भेजा जाएगा और उक्त प्रोडक्ट का विधिवत जांच हेतु राजकीय प्रयोगशाला रुद्रपुर को भी भेजा जाएगा।
फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथाॅरिटी आॅफ इंडिया द्वारा खाद्य वस्तुओं का कारोबारकर्ता एवं उपभोक्ता को एडल्टरेशन का पता लगाने की तैयार की गई है  जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति स्वयं परीक्षण कर एल्डटरेशन का पता लगा सकता है। जोकि फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अर्थारिटी आॅफ डंडिया के पोर्टल में मैजिक बाॅक्स फूडटेस्टिंग किट के नाम से डाउनलोड किया जा सकता है। डेरी फूड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को उक्त मैजिक बाॅक्स किट को अपने प्रतिष्ठान में भी स्थापित करने के लिए निर्देशित किया जाएगा। पीसी जोशी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एफडीए देहरादून।


“आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम” के अन्तर्गत जनपद में युवा कल्याण एवं खेल विभाग द्वारा 22 सितम्बर 2021 को (आमवाला, रायपुर से प्रारम्भ होकर सहस्त्रधारा खैरी होते हुए वापस आमवाला) साईकिल रैली का आयोजन
देहरादून:
 
जिला क्रीड़ा खेल अधिकारी राजेश मंमगाई ने अवगत कराया है कि स्वतंत्र भारत की 75वीं वर्षगांठ सप्ताह तक “आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम” के अन्तर्गत जनपद में युवा कल्याण एवं खेल विभाग द्वारा 22 सितम्बर 2021 को (आमवाला, रायपुर से प्रारम्भ होकर सहस्त्रधारा खैरी होते हुए वापस आमवाला) साईकिल रैली का आयोजन करने जा रहा है। रैली में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागों हेतु रजिस्ट्रेशन 15 सितम्बर तक खेल कार्यालय, पवेलियन ग्राउण्ड तथा जिला युवा कल्याण अधिकारी, सर्वे चैक, देहरादून में उपलब्ध है इच्छुक प्रतिभागी उक्त स्थलों से पंजीकरण फार्म प्राप्त कर सकते है। रैली हेतु प्रतिभागियों की आयु 21 सितम्बर को 18 से अधिक होनी चाहिए। प्रतिभागियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है। प्रतिभागियों को स्वयं की साईकिल, हैलमेट आदि सुरक्षा उपकरण साथ लाने होंगे।


 प्रस्तावित मतदेय स्थलों के संबंध में सभी राजनीतिक दलों एवं जिला निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी/उपजिला निर्वाचन अधिकारी नितिका खेण्डवाल द्वारा की गयी। 

 
बैठक में निर्वाचन गतिविधियों के मोड़ में आने से पूर्व मतदेय स्थलों को प्रस्तावित कर भारत निर्वाचन आयोग को संस्तुति हेतु भेजे जाएंगे। जनपद की 10 विधानसभा क्षेत्रों में विगत 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर फार्म 6,7,8,8ए घर-घर मतदाताआ के फोटो युक्त पहचान पत्र निर्गत करवाये जाने की गतिविधियाँ जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी /मुख्य विकास अधिकारी ने राजनीतिक दलों द्वारा विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के मतदेय स्थलों हेतु प्रस्ताव दिए है। उन्होंने बताया कि चकराता विधानसभा में 220 मतदेय स्थलों के साथ ही 1 मतदेय स्थल जहां पर 1200 से अधिक मतदाता हैं। तथा 6 मतदेय स्थलों में अधिक दूरी होने से 7 में मतदेय स्थल सृजित किए गए है। 
उपजिला निर्वाचन अधिकारी /मुख्य विकास अधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को कतिपय मतदेय स्थलों में दूरी, नाम, बसावट, आदि की समस्या तहसीलदारों के माध्यम से दूरस्थ कराये जाएगी। उन्होंने बताया कि जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 1700 मतदेय स्थलों के अतिरिक्त 1200 से अधिक मतदाता होने 152 मतदेय स्थल तथा दूरी अधिक होने के कारण 7 मतदेय स्थल नये मतदेय स्थल के रूप में सृजित किए है। राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपलब्ध कराये गये मतदेय स्थलों को प्रस्तावित किये जाने वाली तथा राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी जाने वाले सूचना से राजनीतिक दलों को भी प्रेषित किया जाएं। बैठक में विधायक रायपुर विधानसभा उमेश शर्मा काऊ द्वारा उनके क्षेत्र के मतदेय स्थलों को संशोधित करने का प्रस्ताव तथा इसी प्रकार अन्य दलों के प्रतिनिधियों ने भी अपने प्रस्ताव भी प्रस्तुत किये गये। बैठक में सभी तहसीलदार (सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) के साथ ही रविन्द्र जैन भाजपा, सत्यपाल बसपा, ईश्वर शर्मा माकपा समेत निर्वाचन से जुडे अधिकारी उपस्थित रहे।


Post a Comment

Powered by Blogger.