Halloween party ideas 2015

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की।

 


  दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान सहित हाल के वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। 

 पीएम मोदी और कमला हैरिस ने अपने-अपने देशों में कोविड -19 स्थिति पर भी चर्चा की, जिसमें तेजी से टीकाकरण प्रयासों के माध्यम से महामारी को रोकने के लिए चल रहे प्रयास और महत्वपूर्ण दवाओं, चिकित्सीय और स्वास्थ्य उपकरणों की आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (IST) को अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलकर खुशी हुई।  उन्होंने कोरोना संक्रमण काल में अमेरिका द्वारा दी गयी विभिन्न प्रकार की सहायता के लिए भी आभार व्यक्त किया .उन्होंने कहा कि हमने कई विषयों पर बात की, जो भारत-अमेरिका की दोस्ती को और मजबूत करेंगे, जो साझा मूल्यों और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित है।

 

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री ने विभिन्न उच्च अधिकारियों से बैठक की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ब्लैकस्टोन के अध्यक्ष, सीईओ और सह-संस्थापक श्री स्टीफन श्वार्ज़मैन से मुलाकात की।

श्री श्वार्ज़मैन ने प्रधानमंत्री को भारत में ब्लैकस्टोन की चल रही परियोजनाओं और आगे इन्फ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट क्षेत्रों में निवेश में अपनी रुचि के बारे में जानकारी दी। इस दौरान नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन और नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन के अंतर्गत भारत में निवेश के संभावनापूर्ण अवसरों पर भी चर्चा की गई।

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री विवेक लाल से मुलाकात की।

उन्होंने भारत में रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मिल रही मजबूती पर चर्चा की। श्री लाल ने भारत में रक्षा व नई प्रौद्योगिकी निर्माण और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने वाले हालिया नीतिगत बदलावों की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने फर्स्ट सोलर के सीईओ श्री मार्क विडमार से मुलाकात की। 

उन्होंने भारत के अक्षय ऊर्जा परिदृश्य खासतौर से सौर ऊर्जा क्षमता और 2030 तक नवीकरणीय स्रोतों से 450 गीगावाट बिजली उत्पादन के हमारे लक्ष्य के बारे में बातचीत की।

हाल ही में लॉन्च की गई प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना का लाभ उठाकर अपनी अनोखी थिन-फिल्म तकनीक के इस्तेमाल से भारत में विनिर्माण केंद्रों की स्थापना में फर्स्ट सोलर की रुचि और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में भारत को शामिल करने पर भी चर्चा हुई।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एडोब के अध्यक्ष और सीईओ श्री शांतनु नारायण से मुलाकात की।

उन्होंने एडोब के भारत में चल रहे सहयोग और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की। चर्चाओं में भारत के प्रमुख कार्यक्रम डिजिटल इंडिया और स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में उभरती प्रौदयोगिकियों के उपयोग पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने क्वालकॉम के सीईओ श्री क्रिस्टियानो अमोन के साथ बैठक की।

उन्होंने इस बैठक के दौरान भारत के दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्‍ध व्‍यापक निवेश अवसरों पर चर्चा की। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) के लिए हाल ही में शुरू की गई उत्पादन-संबद्ध प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के साथ-साथ भारत में सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े घटनाक्रमों पर भी चर्चाएं हुईं। इसके साथ ही भारत में स्थानीय नवाचार परिवेश का निर्माण करने के लिए आवश्‍यक रणनीतियां बनाने पर भी चर्चा हुई।


Post a Comment

Powered by Blogger.