Halloween party ideas 2015

 हरिद्वार:


 भारतीय जागरूकता समिति द्वारा हरिद्वार पुलिस, जिला विधिक प्राधिकरण हरिद्वार के सौजन्य  से डी० पी० एस० रानीपुर हरिद्वार जिला हरिद्वार मे नशे एवम् साइबर क्राइम विषय  पर वेबिनार का आयोजन किया गया।

 जिसमे अतिथि मे एसएसपी हरिद्वार श्री सेंथिल अबुदई  जिला विधिक प्राधिकरण हरिद्वार के सचिव/जज अभय सिंह, एवम् हाईकोर्ट के अधिवक्ता ललित मिगलानी उपस्थित रहे वेबिनार में कई लोगो के साथ बच्चो ने भी प्रतिभाग किया गया  ।






वेबिनार में ललित मिगलानी ने छात्र -छात्रों को छात्राओ को नशे सम्बंधित कानून एम् जानकारी दी उन्होंने बताया कि किस प्रकार नशा काम करता है? और  किस प्रकार नशेयुक्त व्यक्ति को नशा मुक्त कर सकते है ।

उन्होंने बच्चो को साइबर क्राइम के बारे मे भी विस्तार पूर्वक बताया वाट्सएप्प एम् फेसबुक का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करना चाहिये। उन्होंने बच्चो को बताया कि आजकल अक्सर देखा जाता है कि कई लोग फोन कर के लोगो से क्रेडिट डेबिट कार्ड न० एकाउंट न० पिन न० PAN no. आदि की डिटेल मांगते है, जिसको हमें नहीं देना चाहिए ।

उन्होंने बच्चो को बताया कि बच्चो के मौज मस्ती एवम् अपराध मे बहुत कम फर्क होता हैI उन्होंने छात्राओ को बताया कि अगर उनको कोई परेशानी होती है तो वो तुरंत 100  एम् 1090 मे तुरंत अपनी शिकायत दर्ज कराये। उन्होंने बच्चो को बताया कि कानून मे बच्चो को अधिकार 18 वर्ष के बाद ही मिलता है । बाल अवस्था मे 18 वर्ष से कम की उम्र मे किया गया कोई भी अपराध किया जाता है तो उसकी सुनवाई जुविनाइल बोर्ड के सामने किया जाता है और सजा के तोर पर बच्चो को बाल सुधार ग्रह मे रखा जाता हैI 

एसएसपी हरिद्वार ने वेबिनार में कहा हरिद्वार पुलिस हर अपराध से लड़ने के लिये हमेशा तैयार है और समाज के सहयोग से हर प्रकार से लोगो की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि हरिद्वार पुलिस द्वारा नशे के कारोबार की कमर तोड़ दी है। कई मामलो  में अपराधियों को जेल भेज दिया गया ।अब समाज के सहयोग की जरुरत है ।समाज मे कही पर भी नशे का कारोबार दीखता है तो तुरतं पुलिस को सूचित करे । सूचना पर आपका नाम एवम् सूचना गुप्त रखी जाएगी । 

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार साइबर अपराध में तुरंत हेल्पलाइन न० 155260 पर सुचना दे एम् नजदीकी थाने पर सुचना दे और रिपोर्ट लिखाये ताकि उसपर तुरंत कार्यवाही हो सके उन्होंने लोगो से अपील की, वो अपना SMS को लगातार पढ़ते रहे और बैंक से संपर्क बनाये रखेI  

जिला विधिक प्राधिकरण हरिद्वार के सचिव अभय सिंह ने वेबिनार में विधिक प्राधिकरण के बारे में छात्र छात्रों के विस्तार पूर्वक बताया  की गरीब तबके को, एस टी, एस सी, महिलाओ को मुफ्त विधिक सहायता दी जाती है ।उन्हें मुफ्त वकील भी उपलब्ध कराया जाता है जरुरी व्यक्ति कार्यालय मे प्रथ्नापत्र दे कर सुविधा प्राप्त कर सकते है उन्होंने बच्चो को कानून से सम्बंधित किताबे भी वितरित कीI   

उपरोक्त शिविर की स्कूल कि प्रिंसिपल  अनुपम जग्गा ने समिति के इस प्रयास की काफी सराहना की और कहा कि आज कल के बच्चो को इन बातो का जरुर जानकारी होनी चाहिये भविष्य मे समिति के हर संभव प्रयास के लिये वो तैयार है। 

कार्यक्रम का संचालन विनायक गौड़ द्वारा किया गया। समिति के बारे मे विस्तार पूर्वक विनायक गोड ने शिविर मे बताया समिति के विरिष्ठ उपाध्यक्ष नितिन गौतम द्वारा समिति कि तरफ से स्कूल का धन्यवाद दिया गया ।


उपरोक्त वेबिनार मे समिति के विरिष्ठ उपाध्यक्ष आशु चौधरी, नितिन गौतम, सचिव विजेंद्र पालीवाल, अमित चौधरी, अंजली महेश्वरी कार्यक्रम सचिव शिवानी गोर्ड, अर्चना शर्मा,पंकज कुमार, अर्चना लोहनी, पूजा शर्मा, विकास प्रधान,  विनीत चौहान, नितिन चौहान, मोहित चौधरी, मन्नू शिवपुरी, नेहा मलिक, एम् अमित चौधरी बच्चो में ओश्विन, अध्या मिगलानी, विपुल अंकुर शिवानी, अनुराधा, नेहा, अनंता मिगलानी, अशोक कुमार, अजय सिंह, आदि उपस्थित थे I

Post a Comment

Powered by Blogger.