Halloween party ideas 2015

 

संसद में चल रहे मानसून सत्र के दौरान एन0पी0एस0कार्मिक पुरानी पेंशन बहाली हेतु  प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री एवम अपने सांसदों को ट्विटर पर करेंगे टैग




राष्ट्रीय पुरानी पेंशनबहाली सँयुक्त मोर्चा ने अवगत कराया कि पुरानी पेंशन पारिवारिक पेंशन बहाली की मांग पर सरकार का एकमात्र जवाब होता है कि इससे सरकार को बहुत ज्यादा आर्थिक भार आएगा जो कि पूरा सच नहीं है। 

बल्कि इससे उलट नेशनल पेंशन स्कीम लागू रखने से सरकार पर बहुत ज्यादा आर्थिक बोझ पड़ रहा है। सच्चाई यह है कि केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार को कर्मचारी के 10% के बराबर सरकारी स्कीम के अंतर्गत  अंश प्रत्येक माह नेशनल पेंशन स्कीम(एन0पी0एस0)के अंतर्गत जमा करना अनिवार्य होता है। जो अब बढ़कर 14% हो गया है।  

कुछ राज्य सरकारें इस बोझ को नियमित नहीं उठा पा रही हैं और कर्मचारी के आलोचना का केंद्र बन रही है। क्योंकि कर्मचारी को इसके ब्याज के रूप में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है इससे उभरने का केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पास एकमात्र उपाय है कि पुरानी पेंशन/ पारिवारिक पेंशन बहाल कर दी जाए। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत सरकार 50% वापस लेकर सरकारी खजाने में जमा करें।और 50% कर्मचारियों को जमा राशि जीपीएफ खाता खोलकर उस में जमा कर दें। 

 हर आर्थिक विशेषज्ञ विश्वास पूर्वक यह कह सकता है कि नेशनल पेंशन स्कीम में जमा कर्मचारी को राशि का 50% सरकारी खजाने में वापस जमा होने से सरकार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा सुदृढ़ हो जाएगी।  बल्कि कई वर्षों के बजट की भी चिंता दूर हो जाएगी। नेशनल पेंशन स्कीम में जमा कर्मचारी के हिस्से की 50% राशि जीपीएफ खाते में जमा किए जाने पर उस राशि को भी लंबे समय तक खर्च करने का सरकार का अधिकार मिल जाएगा।

 ऐसा करने से कर्मचारी के जीवन में सुरक्षित भविष्य का भाव आएगा और वह शासन की नीतियों का पूरी क्षमता से क्रियान्वयन करने के लिए प्रोत्साहित होगा। वर्तमान में अंधकारमयी भविष्य को स्पष्ट देख रहा।  वर्तमान में शेयर बाजार आधारित नेशनल पेंशन स्कीम जिसके बारे में अभी से आकांक्षा व्यक्त की जा रही है कि वह देश का सबसे बड़ा महा घोटाला भविष्य में सिद्ध होगा, के कलंक से भी सरकार को मुक्ति मिल जाएगी। 

पुरानी पेंशन पारिवारिक पेंशन बहाली की मांग करने पर कुछ राजनेता इसे देश से जोड़ देते और कुतर्क करते हैं कि पुरानी पेंशन पारिवारिक पेंशन बहाली देश हित में नहीं है। सबसे पहले तो इस बात को समझना होगा कि लगभग 6000000 से अधिक केंद्रीय और राज्य शासन के कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। 

वह इसी देश के सम्मानित नागरिक हैं और सरकार द्वारा बनाई गई नीतियों के क्रियान्वयन के लिए ही उनकी नियुक्ति होती है। कर्मचारी सरकार की नीतियों के क्रियान्वयन के लिए अपना सारा जीवन खपा देता है। सेवानिवृत्त उपरांत सरकार कर्मचारी के संवैधानिक अधिकार पुरानी पेंशन का अधिकार प्रदान कर देती है तो कर्मचारी के जीवन में खुशहाली आएगी।

 वह अपने बुढ़ापे का जीवन जीने के लिए आत्मनिर्भरतो के साथ साथ अपने पारिवारिक उत्तरदायित्व का भी निर्वहन बेहतर तरीके से करने में सक्षम हो पाएगा। स्वाभाविक है कर्मचारी खुश होगा तो देश में भी खुशहाली आएगी। कहने का आशय कर्मचारी को पुरानी पेंशन बहाली विशुद्ध देशहित में है। इसे तत्काल लागू किया जाना चाहिए।

 बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा तात्कालिक सरकार को अपने हित साधने के लिए आंकड़ों की कालाबाजारी दिखाकर पुरानी पेंशन, पारिवारिक पेंशन बंद कर नेशनल पेंशन स्कीम लागू करने के लिए बाध्य किया गया था।

 पुरानी पेंशन करने से सरकार का अंग होते हुए भी सरकारी कर्मचारी सरकार के बीच अविश्वास की खाई बन गई है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा षड्यंत्र रच कर जिस पाश्चात्य उपभोक्ता संस्कृति यूज एंड थ्रो को जन्म दिया गया था वह बिल्कुल भी देश हित में नहीं है। 

देश हित में वही होता है जो देशवासियों के हित में होता है। लगभग  60 लाख से अधिक पुरानी पेंशन विहीन कर्मचारी और उनका  वंचित परिवार जिनकी संख्या लगभग तीन करोड़ के आसपास ठहरती है के हित में कर्मचारी स्वयं पुरानी पेंशन की मांग से माननीय राजनेताओं को भूतकाल में की गई बड़ी गलती को सुधारने का उचित अवसर मिल रहा है। इस गलती को सुधारने के अवसर को सरकार को इक्का-दुक्का व्यक्तियों की जिद के आगे गवाना नहीं चाहिए।

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को पुरजोर तरीके से राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली सँयुक्त मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी0पी0सिंह रावत के नेतृत्व में पूरे देश के लाखों कार्मिक आवाज उठा रहे है कार्यक्रमो के क्रम में मानसून सत्र में पुरानी पेंशन बहाली मुद्दे पर गंभीरता पूर्वक विचार करने के लिए वर्तमान केंद्र सरकार से ट्विटर अभियान के माध्यम  से  1 अगस्त 2021 को पुरानी पेंशन बहाली की   मांग  रखी जाएगी जिसमे माननीय प्रधानमंत्री जी और सभी केंद्रीय मंत्री  एवं सांसद और राज्यों के मुख्यमंत्रियों  को टैग  करके हेज टैग #MonsoonSassion_RestoreOPS  के माध्यम से पुरानी पेंशन बहाली की आवाज सदन तक पहुंचाई जाएगी  जिसमे देश के 60 लाख से भी अधिक सभी  एनपीएस कार्मिक  सहयोग करेगे राष्ट्रीय अध्यक्ष बी पी सिंह रावत ने कहा है कि 

अभी कोरोना संकट होने के कारण सड़को पर उतरना देश हित में ठीक नही है केंद्र सरकार  एनपीएस कार्मिकों के हित में कोई बड़ा फैसला नही लेती है तो  जैसे ही कोरोना संकट  से स्थिति ठीक होती है तो राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली सयुक्त मोर्चा के द्धारा संसद मार्च किया जाएगा   देश व्यापी बड़े आंदोलन किए जायेगे मात्र एक दिन के कार्यकाल में विधायक सांसद को पुरानी पेंशन और एनपीएस कार्मिक देश सेवा में 35 वर्ष अग्रणी भूमिका में योगदान देता है उसको एनपीएस बाजार आधारित पेंशन ये कैसा न्याय है   पुरानी पेंशन बहाली मुद्दा देश के विकास से जुड़ा मुद्दा है इसका लाभ सिर्फ कार्मिकों को ही नही बल्कि पुरानी पेंशन देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान होगा इस बात को वर्तमान केंद्र सरकार को समझना चाहिए  राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली सयुक्त मोर्चा पुरानी पेंशन बहाली मांग को लेकर संघर्षरत हैं सभी एनपीएस कार्मिक  हर कार्यक्रम में सहयोग कर रहे हैं पुरानी पेंशन बहाली मुद्दा सत्ता में बैठी हुई सरकार हो चाहे कोई भी राजनीतिक दल हो सभी के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है 

ट्विटर अभियान को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली सँयुक्त मोर्चा की ऑनलाइन बेबीनार बैठक में  सँगठन के अनिल बडोनी प्रदेश अध्यक्ष, योगिता पंत प्रदेश अध्यक्ष(महिला मोर्चा),मिलेन्द्र बिष्ट प्रदेश सयोंजक, देवेन्द्र बिष्ट प्रदेश उपाध्यक्ष, डॉ0 डी0सी0पसबोला, सुभाष देवलियाल, प्रदेश सलाहकार, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष, डॉ0कमलेश मिश्रा,प्रदेश प्रेस सचिव,लक्ष्मण रावत प्रदेश मीडिया प्रभारी,जयदीप रावत गढ़वाल अध्यक्ष, नरेश भट्ट, गढ़वाल महासचिव, रश्मि गौड़ (महिला उपाध्यक्ष )गढ़वाल मंडल, कपिल पांडेय, अध्यक्ष, कुमाऊं मण्डल, सुबोध कांडपाल महासचिव कुमाऊं मण्डल,रेनु डांगला (महिला उपाध्यक्ष)कुमाऊँ मण्डल आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गयी बैठक में प्रदेश आई0टी0सेल के प्रभारी के रूप में अवधेश सेमवाल को नियुक्त किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.