Halloween party ideas 2015

 



केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज शाम को 7:00 बजे ट्विटर पर JEE और NEET की परीक्षा के संबंध में बताया है कि  दो चरण की परीक्षाएं पहले हो चुकी हैं , बाकी जो 2 चरणों की परीक्षाएं बची थी उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में कराए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है .

उन्होंने बताया कि 20 जुलाई 2021 से 25 जुलाई 2021 तक तीसरे चरण की परीक्षा की जाएगी. जबकि चौथे चरण की परीक्षा जो कि मई के अंत में होनी थी वह 27 जुलाई 2021 से 2 अगस्त 2021 तक संपूर्ण कर दी जाएगी.

 उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते विद्यार्थियों को यह मौका भी  दिया गया है किजिन विद्यार्थियों ने किसी भी वजह से तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं किए थे वह अब आवेदन कर पाएंगे .





तीसरे चरण के लिए  NTA  द्वारा आवेदन की तिथि 3 दिन के लिए खुली रहेगी .

 6 जुलाई की रात से 8 जुलाई की रात 11:50 तक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को खोला जाएगा.

 जबकि चौथे चरण की जो परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होनी है उसको भी 3 दिन तक 09  जुलाई से 12 जुलाई 2021 तक आवेदन हेतु खोला जाएगा .

 साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इन 3 दिनों के अंदर यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं तो उनके लिए भी विकल्प खुला रहेगा .

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते परीक्षाओं को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु परीक्षा केंद्र जहां पिछली बार काफी कम थे .इस बार दुगने परीक्षा केंद्र रखे गए हैं, ताकि सामाजिक दूरी का पालन हो सके और सरकार द्वारा जारी SOP का पालन भी हो सके .

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन के फल स्वरुप यह परीक्षा कराने का मौका मिल रहा है .सभी अभिभावकों और विद्यार्थियों से अपील है कि वह इनके आवेदन छूट गए हैं इसमें आवेदन कर सकते हैं.

 उन्होंने बताया कि JEE AND NEET की परीक्षा पहले जहां एक बार होती थी अब चार बार होगी और उत्कृष्ट नंबरों को ही सम्मिलित किया जाएगा .

एक बहुत बड़ी घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अब हमारे डॉक्टर और इंजीनियर अपनी मातृभाषा में भी पढ़ पाएंगे. उन्होंने कहा पहली बार ऐसा होगा कि जेई और नीट की परीक्षा 13 भाषा में आयोजित की जाएगी. यह उन बच्चों के लिए सुनहरा अवसर है जो कि अपनी क्षेत्रीय भाषा का मातृभाषा को प्राथमिकता देते हैं.

 राज्य सरकारों से और अभिभावकों से अपील भी उन्होंने की है और राज्य सरकारों से निवेदन किया है कि  कोरोना  गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षाओं को आयोजित कराएं. इस बार 4 गुना छात्र परीक्षा में सम्मिलित होंगे .अतः बड़ी सावधानी पूर्वक परीक्षाओं को आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया है उन्होंने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं  भी दी।

Post a Comment

Powered by Blogger.