Halloween party ideas 2015

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम को अंतिम रूप देने की अंतिम तिथि 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई, 2021 कर दी है।

 स्कूल पूरी क्षमता के साथ अपने डेटा को अंतिम रूप दे रहे हैं। हालाँकि, जैसा कि अंतिम डेटा यानी 22.07.2021 तेजी से आ रहा है और इसमें शामिल सीबीएसई स्कूलों और शिक्षकों के सामने आने वाली समय की कमी और समस्याओं  से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  अवगत है  तदनुसार, सीबीएसई ने अंतिम तिथि 22.07.2021 से बढ़ाकर 25.07.2021 (05:00 बजे) करने का निर्णय लिया है। 



सीबीएसई कक्षा 10 और 12  , 2021 का परिणाम जानने  के लिए  जांच कैसे करें--

1.  सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2.   RESULT टैब पर क्लिक करें

3.  आपको एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा जो कहता है कि सीबीएसई 10 वीं का परिणाम या सीबीएसई 12 वीं का परिणाम (लिंक सक्रिय होने के बाद)

4.  अपना रोल नंबर, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें

5.  SUBMIT विकल्प पर क्लिक करें

6.  आपका सीबीएसई कक्षा 10 वीं, 12  वीं का परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा

7.   इसे डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंटआउट लें

सीबीएसई का परीक्षा परिणाम  जानने के लिए वेबसाइटें--

सीबीएसई कक्षा 10 वीं का परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र अपने कक्षा 10 वीं के परिणाम 2021 को आधिकारिक वेबसाइट

  cbseresults.nic.in

   cbse.nic.in

 cbse.gov.in से देख सकेंगे। छात्र अपना रिजल्ट डिजि लॉकर और उमंग एप के जरिए भी देख सकते हैं

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 2021: डिजिलॉकर में अकाउंट कैसे बनाएं?


1.   लिंक पर जाएं--      https://accounts.digitallocker.gov.in/

2.  आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम दर्ज करें

3.  मोबाइल नंबर दर्ज करें

4. छह अंकों का सुरक्षा पिन सेट करें

5.  अपनी ईमेल आईडी दर्ज करें

6.  अपना आधार नंबर दर्ज करें

7. सबमिट पर क्लिक करें

8. एक उपयोगकर्ता नाम बनाएँ

रोल नंबर नहीं होने पर सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट कहां चेक करें?


यदि किसी छात्र के पास सीबीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सीबीएसई 10वीं रोल नंबर नहीं है, तो वे सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रदान की गई डिजिलॉकर सुविधा के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। सीबीएसई डिजिलॉकर पर छात्रों की मार्कशीट भी शेयर करता है।

डिजिलॉकर ऐप के लिए छात्रों को सीबीएसई कक्षा 10 वीं के परिणाम या सीबीएसई कक्षा 12 वीं के परिणाम तक पहुंचने के लिए सीबीएसई रोल नंबर की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे अपने आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर का उपयोग करते हैं जिसका उपयोग सीबीएसई के साथ पंजीकरण के लिए उनकी मार्कशीट की जांच के लिए किया गया था।

बिना रोल नंबर के सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को अपने बोर्ड परिणाम 2021 की जांच करने के लिए कई वैकल्पिक तरीके दिए हैं। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम पहले और उसके बाद कक्षा 12वीं का परिणाम घोषित करेगा। यहां बताया गया है कि कक्षा 10 के छात्र बिना रोल नंबर के सीबीएसई 10वीं के परिणाम कैसे देख सकते हैं:

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्कूलों में उन छात्रों के रोल नंबर हैं जिन्होंने सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण किया था। सीबीएसई द्वारा रोल नंबर स्कूलों के साथ साझा किए जाते हैं जब बोर्ड आंतरिक मूल्यांकन से पहले स्कूलों के साथ एलओसी साझा करता है। छात्र अपना रोल नंबर अपने संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीएसई ने क्लास 10 और 12 के बोर्ड एग्जाम्स की भी सूचना दे दी है। बोर्ड ने कहा है कि 'प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए ये परीक्षाएं अगस्त-सितंबर 2021 में ली जाएंगी। परीक्षा 16 अगस्त 2021 से शुरू होकर 15 सितंबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। रिजल्ट भी कम से कम समय में घोषित किया जाएगा।'

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.