Halloween party ideas 2015

 



उत्तरकाशी:



जगमोहन सिंह राणा ग्राम हिमरोल विकासखंड नौगांव जिला उत्तरकाशी उत्तराखंड , की जबानी उनकी कहानी

मेरा यह बगीचा अपने गांव हिमरोल  में स्थापित किया गया है जिसको मैंने इंडो डच कंपनी के द्वारा 2019 में लगवाया।


यह अल्ट्रा हाई डेंसिटी रूटस्टॉक सेब के पौधे हैं जो एक बोने   प्रजाति का पौधा है जिसे कम जमीन पर रोपित कर सकते हैं तथा अधिक मुनाफा  कमाया जा सकता है।।

हमने 5 नाली जमीन में 250 प्लांट सेब के पौधे लगाए और इसमें से हमने 1 वर्ष में ₹100000 की इनकम प्राप्त कर ली थी।

मेरा और भी युवा साथियों और किसान भाइयों से निवेदन है  कि आप लोग भी इस तरीके की हाईटेक खेती करें जिससे हमारा पहाड़ भी पलायन से मुक्त हो सके और हमें घर पर ही अच्छी आमदनी मिल सके।



होटलों और कंपनियों में ₹8000- ₹10000 की नौकरी करने से तो अच्छा है कि आप अपने घर में अच्छा पैसा कमा सके और मालिक बन कर रहे ...

क्यों ,आज के युवाओं की परिपार्टी बन गई है कि हमें सरकारी नौकरी में जाना है। हर युवा की नौकरी लगना भी असंभव है क्या हम मालिक नहीं बन सकते हैं । क्या टाटा बिरला अंबानी अडानी सरकारी नौकरी वाले थे । हमें अपनी सोच को बदलना होगा ।लेकिन इसके लिए हम को कुछ इस तरीके के नए काम करने होंगे जिससे हम अपनी आजीविका के साथ-साथ अपने साथ कुछ लोगों को रोजगार दे पाएंगे और हमें फिर नौकर नहीं मालिक बन सकते हैं।

बगीचे के साथ-साथ हम फल प्रसंस्करण का कार्य भी कर रहे हैं जिसमें आज हमारे साथ लगभग 1500 से 2000 महिला पुरुष किसी न किसी प्रकार से जुड़े हैं जिनको हम दो-तीन महीने का रोजगार दे पा रहे हैं  जिसमें पहाड़ी प्रोडक्ट जूस, चटनी, अचार, लाल चावल, तुलसी तुलसी लेमन हर्बल चाय, चुल्लू का तेल आदि प्रोडक्ट बाजार में यमुना वैली ब्रांड नेम से सप्लाई करते हैं ।


मेरा आज के युवाओं के लिए संदेश है कि हमें मांगने वाला नहीं देने वाला बनना है।।

अगर यह सब मैं कर सकता हूं तो यह आप भी कर सकते हैं।


Post a Comment

Powered by Blogger.