Halloween party ideas 2015

 देहरादून :

 

 


उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून तथा देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के संयुक्त तत्वाधान में आज दिनांक 21 जून 2021 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ऑनलाइन माध्यम से आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए यूसर्क की निदेशिका प्रोफेसर डॉ अनीता रावत ने बताया कि किस तरीके से आज हमारी व्यस्त दैनिक दिनचर्या के कारण हम लोग तनावग्रस्त एवं विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं । 

नियमित योग हमे स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारी कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक है । उन्होंने बताया कि यूसर्क  द्वारा प्रदेश के दूरस्थ इलाकों में विज्ञान शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु विभिन्न  कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है  इसी क्रम में योगिक शिक्षा को भी विज्ञान शिक्षा की तरह ही बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता है ।    
कार्यक्रम का संचालन यूसर्क के वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल द्वारा किया गया उन्होंने आज के युग में योग की महत्व पर अपने विचार रखें।      
इस अवसर पर प्रोफेसर अभय सक्सैना डीन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एंड कम्युनिकेशन देव   संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और वर्चुअल योगा पर विचार रखें उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल  इंटेलिजेंस का उपयोग योग आसनो को प्रमोट करने में मददगार साबित हो सकता है उन्होंने बताया कि किस प्रकार से ऑटो प्रोग्राम डिवाइस  योगाभ्यास के लिए उपयोगी साबित हो रही है । प्रोफेसर सक्सेना ने भविष्य में योग के लिए प्रयोग होने वाले विजडम रॉकेट्स की भी विस्तृत चर्चा की।  


 इस अवसर पर योग गुरु डॉक्टर नवीन कुमार पांडे जी ने हमारे दैनिक जीवन में योग की उपयोगिता के बारे में बताया उन्होंने बताया कि किस तरीके से योग हमारे मस्तिष्क के न्यूरो कनेक्शन को इंप्रूव करता है साथ ही उन्होंने सभी प्रतिभागियों को योगाभ्यास भी कराया । उन्होंने  योग के विभिन्न आसनों यथा भुजंगासन, शशांक आसन, तितली आसन,  भ्रामरीआसन, संधि संचालन, प्राणायाम इत्यादि योगासनों का योगाभ्यास कराया। 

         कार्यक्रम का समापन यूसर्क  के वैज्ञानिक डॉ राजेंद्र सिंह राणा द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ मंजू सुंद्रियाल, डॉ भवतोष शर्मा, डॉ विपिन सती, श्रीमती शिवानी पोखरियाल, ओम जोशी, उमेश जोशी राजदीप जंग, डॉ आशुतोष भट्ट, डॉ वेद तिवारी , युसर्क द्वारा स्थापित  स्मार्ट इको क्लबो के प्रभारी श्रीमती आशा बिष्ट, श्रीमती निरुपमा वर्मा, श्री अजय जोशी, श्री विनोद रावत, श्रीमती दीपा खाती, श्री शैलेश कृष्णा, श्री दयाकृष्ण बेरी , श्री  लक्ष्मी दत्त तिवारी श्री विनोद रावत तथा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र छात्राओं के साथ ही  देश विदेश से भी कई प्रतिभागियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।                                                                                               

Post a Comment

Powered by Blogger.