Halloween party ideas 2015


देहरादून :

 

जिलाधिकारी द्वारा ओवर रेटिंग, जमाखोरी, कालाबाजारी पर प्रभावी रोक लगाने हेतु दिए गए निर्देशों के अनुपालन मे उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरूण चौधरी द्वारा बड़ी मण्डी ऋषिकेश अवस्थित फल सब्जी की दुकानों का निरीक्षण किया गया इस दौरान उन्होंने सामाजिक दूरी का पालन न करवाए जाने पर 6 दुकानों का चालान किया गया। इसी प्राकर उप जिलाधिकारी मसूरी मनीष कुमार द्वारा आवश्यक सेवाओं की दुकानों का निरीक्षण किया तथा लोगों से सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग करने की अपील की। 



कोविड-19 संक्रमण के की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से विभिन्न चिकित्सालयों हेतु तैनात नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने चिकित्सालयों में आक्सीजन की मांग, आईसीयू बैड, आक्सीजन बैड, सामान्य बैड, रेमडेसिविर की स्थिति पर प्रतिदिन चिकित्सालयों से विवरण प्राप्त करते नियमित समीक्षा करने के निर्देश  सम्बन्धित फेसिलिटि नोडल अधिकारियों को दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी चिकित्सालय अपनी आक्सीजन की खपत के अुनसार एकबार में प्राप्त कर लें ताकि आक्सीजन वाहन को बार-बार एक ही चिकित्सालय में ना दौड़ाना पड़े। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने से सम्बन्धित चिकित्सालय की आक्सीजन की मांग एक दिन पूर्व ही एनडीएफए पोर्टल पर प्रस्तुत करेंगे। उन्होनें समस्त चिकित्सालयों एवं जिला प्रशासन द्वारा नामित नोडल अधिकारियों के नम्बर वेबसाईट पर अद्यतन करने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि कई चिकित्सालय अपनी जानकारियों को पोर्टल पर नहीं भर रहे हैं ऐसे चिकित्सालयों को  अपनी जानकारी पोर्टल पर अद्यतन करनें के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमित व्यक्तियों के साथ जो तिमारदार है वे हाॅस्पिटल में नही रहेंगे, किसी नजदीकी होटल आदि पर रहेंगे। 

उन्होंने महन्त इन्दिरेश, कैलाश, सुभारती, वैलमेट तथा आरोग्यधाम के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से अस्पताल सम्बन्धी व्यवस्था की जानकारी ली तथा उन्हें अस्पताल के प्रबन्धकों से वार्ता कर आक्सीजन की खपत के अनुसार मांग का पुनर्निर्धारण किया जाए। 

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद की लैब्स द्वारा जो नम्बर जारी किए गए हैं उन पर निश्चित रूप से फोन उठना चाहिए। शिकायत प्राप्त हो रही है कि सभी लैब्स सैम्पल लेते समय कई व्यक्तियों को होम आयशोलेशन किट वितरित नहीं कर रही हैं, इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को समस्त लैब्स को निर्देशित करने को कहा कि कोविड-19 सैम्पल करवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को होमआयशोलेशन किट वितरित की जाए। 

उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में मोबाईल लैब्स बनाते हुए सैम्पल बढाते हुए लगातार टैस्टिंग कराई जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कहा कि सभी लैब्स को निर्देशित किया जाए कि सैम्पल लेने के 48 घण्टे के भीतर पोर्टल पर पाॅजिटिव/नेगेटिव की रिपोर्ट अद्यतन कर ली जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को कहा कि कम्युनिटी सर्विलांस के दौरान लक्षण वाले व्यक्तियों के सैम्पल करवाएं तथा यह भी रिपोर्ट प्रस्तुत करें कि कितने व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त हुई है।

 उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद अविस्थत लैब्स का रैण्डमली निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जाचं की जाए। जिला सर्विलांस अधिकारी द्वारा आज डीएनए लैब का निरीक्षण किया गया तथा सम्बन्धित प्रबन्धक को सैम्पलिंग के सारे निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया। 

उन्होंने कहा कि टीकाकरण ही संक्रमण से पार पाने का सहारा है, इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को टीकाकरण कार्यो में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में समय-समय पर जारी गाईडलाईंस का पालन करवाते हुए मास्क एवं सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करवाया जाए। मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन ना करने वालो पर कड़ाई से निपटा जाए।  

जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित टैगोर काॅलोनी में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप उक्त क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। 

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 2771 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 74488 हो गयी है, जिनमें कुल 51384 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 20873 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 10613 सैम्पल भेजे गए। जनपद में आज 40400 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 73 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। जनपद में अस्पतालों को 1477 एवं  आम नागरिकों 243 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए।  जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 746 एवं एसडीआरएफ द्वारा 264 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 38 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें वृद्धजनों की 14, अन्य की 24 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 08 काॅल प्राप्त हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 396 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जनपद में मास्क का उपयोग एवं समाजिक दूरी के मानकों का पालन ना करने पर 598 व्यक्तियों के चालान किए गए।  

 जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि वर्तमान में कोरोना वायरस का प्रदेश में बढते प्रकोप के दृष्टिगत इसकी रोकथाम एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु 25 अपै्रल को आदेश पारित करते हुए फेसिलिटीवार नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। 

उक्त आदेश में आंशिक संशोधन  करते हुए पुनः नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं शेष नोडल अधिकारी यथावत रहेंगे। उन्होंने बताया कि

 भारत भूमि ऋषिकेश के लिए दिनेश चन्द्र उनियाल- अधिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड देहरादून, 

सीएमआई के लिए रमेश चन्द्र-जिला आबकारी अधिकारी,

 आर्यन के लिए विजय प्रताप चैहान-अधिशासी अभियन्ता न0 पालिका परिषद डोईवाला,

 पीएचसी कालसी के लिए चन्द्र किशोर उनियाल-अभिशासी अभियन्ता सिंचाई खण्ड कालसी,

 कोरोनेशन के लिए बी.एस पाल-अधिशासी अभियनता नलकूप खण्ड, 

कनिष्क के लिए संजय सिंह-अधिशासी अभियन्ता पी.एम.जी.एस.वाई खण्ड देहरादून,

 प्रेमसुख के लिए राघव डोभाल-अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान दक्षिण, 

एसडीएच मसूरी के लिए वीपी रतूड़ी-सहायक अभियन्ता पेयजल निगम शाखा मसूरी,

 मेडिकेयर एम.एस हाॅस्पिटल के लिए विवेक प्रताप सिंह-सहायक अभियन्ता सिंचाई खण्ड विकासनगर, 

कैन्टोमेंन्ट हाॅस्पिटल क्लेमेन्टाउन देहरादून के लिए विनोद कुमार यादव जिला मत्स्य अधिकारी देहरादून को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

जिलाधिकारी ने नामित सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 के उपचार हेतु फेसिलिटी में समस्त व्यवस्थाओं जैसे बैड, आक्सीजन, एम्बुलेंस, स्टाॅफ एवं दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे तथा नोडल अधिकारी फैसिलिटी मैनेजमेन्ट पी0डी0 डी0आर0डी0ए0 एवं जिला पंचायतीराज अधिकारी देहरादून को अद्यतन स्थिति से अवगत कराएंगे। 

जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि कोरोना संक्रमण के बढते प्रकोप के दृष्टिगत इसकी रोकथाम हेतु विभूति सुपर स्पेशिलिटी हाॅस्पिटल, आईसीयू बैड 8, वेंटिलेटर 01, आक्सीजन सपोर्ट बैड 15 तथा सिटी हार्ट सेन्टर आईसीयू बैड 07, वेंटिलेटर 02, आक्सीजन सपोर्ट बैड 12 को डीसीएचसी के रूप में अधिग्रहित किया गया है। 


Post a Comment

Powered by Blogger.