Halloween party ideas 2015

देहरादून :

 






कोविड-19 संक्रमण के की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र सिंह रावत, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारियों सहित विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। 

जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप माईक्रो कन्टेंनमेंट जोन के स्थान 100-200 मीटर की परिधि में आने वाले क्षेत्रों को मिलाकर  बड़े कन्टेंमेट जोन बनाए जाएं तथा कन्टेंमेंन्ट जोन से अन्य क्षेत्रों में आवागमन प्रतिबन्धित करते हुए पुलिस विभाग के समन्वय से सभी आने जाने वाले रास्तों पर बेरिकेटिंग करवाने तथा कन्टेंमेंट जोन में वाहनों के माध्यम से खाद्य सामग्री, फल सब्जी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु जिला पूर्ति अधिकारी को, दूध पंहुचाने हेतु डेरी विभाग को, तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को कन्टेंनमेंट जोन क्षेत्र में शतप्रतिशत सैम्पलिंग करवाने के साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों के माध्यम से प्रभावी सर्विलांस कराने के निर्देश दिए। 

उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी व्यवस्था बनाए जिससे कन्टेनमेंट जोन क्षेत्र से कोई व्यक्ति अन्य क्षेत्रों में आवागमन ना कर पाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि कन्टेमेंट जोन क्षेत्र में 24 घण्टे एम्बुलेंस तैनात रहे ताकि यदि किसी व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर चिकित्सालय में भर्ती कराया जा सके। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति होमआयशोलेशन में रह रहे हैं उनकों आनलाईन माध्यम से ट्रेक किया जाएगा तथा सम्बन्धित पुलिस चैकी के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी यदि कोई व्यक्ति बाहर घूमता हुआ पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध निर्धारित प्राविधानों के अनुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

 उन्होेंने निर्देश दिए जो व्यक्ति अन्य राज्यों से जनपद में आ रहे हैं उनका यात्रा विवरण प्राप्त किया जाए तथा ऐसे व्यक्तियों को मानको के अनुरूप 07 दिन के लिए क्वारेंनटीन किया जाए। उन्होेने सभी ग्राम प्रधानों को जिला पंचायतीराज अधिकारी के माध्यम से  संदेश प्रेषित किया जाए कि उनके गांव में अन्य राज्यों एवं जनपदों से आने वाले व्यक्तियों का विवरण प्रस्तुत किया जाए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सैम्पल चाहे उसकी रिपोर्ट पाॅजिटिव हो अथवा नेगेटिव हो उसकी एन्ट्री पोर्टल पर निर्धारित समय पर कर ली जाए. सैम्पल की एन्ट्री लम्बित  होने को गम्भीरता से लिया जाएगा तथा सम्बन्धित के विरूद्ध निर्धारित प्राविधानों के अनुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह विवरण प्राप्त कर लिया जाए जिन व्यक्तियों के पता व मोबाईल नम्बर सही नही हैं अधूरे हैं वह किस लैब के है। साथ ही सैम्पलिंग के दौरान जो व्यक्ति अपना पता अथवा मोबाईल नम्बर गलत दे रहें को सम्बन्धित थाना/चैकीवार विवरण प्राप्त किया जाए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया कि जो व्यक्ति कोविड कफ्र्यू के दौरान अनावश्यक घूम रहें से भी सख्ताई से निपटा जाए। उन्होंने नोडल अधिकारी कोविड कन्ट्रोलरूम को निर्देश दिए कि जो व्यक्ति होमआयशोलेशन में हैं उनके स्वास्थ्य की निरन्तर माॅनिटिरिंग की जाए तथा स्वास्थ्य में सुधार ना आने की स्थिति में उनको चिकित्सालयों में उपचार हेतु भर्ती करने की कार्यवाही के लिए सम्बन्धित नोडल अधिकारी सूचित किया किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि किसी भी चिकित्सालय द्वारा व्यक्तिगत सिलेण्डर रिफिल नहीं कराए जाएंगे। 

जिलाधिकारी ने आज राधास्वामी सत्संग भवन का निरीक्षण किया तथा वहां पर जम्बो टीकाकरण केन्द बनाए जाने हेतु सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने उप जिलाधिकारी चकराता एवं विकासनगर को निर्देशित किया कि वे विकासनगर एवं हरबर्टपुर में स्थित राधा स्वामी सत्संग शाखाओं का भी टीकाकरण केन्द्र बनाए जाने हेतु निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने रायपुर स्टेडियम, कोरोनेशन के लिए कोविड स्टाॅफ हेतु सिटी बसों की व्यवस्था करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिए।  

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 3979 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 81590 हो गयी है, जिनमें कुल 53983 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 25183 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 10596 सैम्पल भेजे गए।

 जनपद में गत 20 अपै्रल से 06 मई तक 611139 व्यक्तियों का कम्युनिटी सर्विलांस किया गया, तथा 1930 व्यक्तियों के संक्रमण से सम्बन्धित लक्षण पाए गए जिनमें विकासखण्ड कालसी में 51155 में  41, सहसपुर में 70377 में 313, चकराता मं 31075 में 22, रायपुर में 91618 में 181, विकासनगर में 111679 में 459, डोईवाला में 136262 में 422 तथा शहरी क्षेत्र के 117973 में 492 व्यक्यिों में सक्रमण से सम्बन्धित लक्षण पाए गए थे।

 जनपद में आज 51454 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 274 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। जनपद में अस्पतालों को 1945 एवं  आम नागरिकों 237 आक्सीजन सिलेण्डर वितरित किए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 556 एवं एसडीआरएफ द्वारा 293 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। 

आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे 22 व्यक्तियों की हेल्पलाईन पर काॅल प्राप्त हुई जिनमें 07 काल वृद्धजनों, अन्य की 15 काॅल तथा आपदा कन्ट्रोलरूम में 17 काॅल प्राप्त हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 419 व्यक्तियों को सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जनपद में मास्क का उपयोग एवं समाजिक दूरी के मानकों का पालन ना करने पर 1184 व्यक्तियों के चालान किए गए।  

 जिलाधिकारी द्वारा ओवर रेटिंग, जमाखोरी, कालाबाजारी पर प्रभावी रोक लगाने हेतु दिए गए निर्देशों के अनुपालन मे नगर मजिस्टेªट ने पुलिस के सहयोग से कफ्र्यू के दौरान व्यक्तियों की चैकिंग की गई। 

उप जिलाधिकारी ऋषिकेश वरूण चैधरी ने बड़ी मण्डी  फल सब्जी की दुकानों का निरीक्षण किया इस दौरान मास्क ना पहनने पर 5 व्यक्तियों के चालान किए गए। 

उप जिलाधिकारी मसूरी द्वारा मसूरी स्थित वैडिंग प्वांईट एवं दुकानों के साथ ही फल सब्जी, डेयरी की दुकानों  का निरीक्षण किया गया । उप जिलाधिकारी कालसी संगीता कन्नौजिया ने फल-सब्जी की दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा किए जाने का निरीक्षण किया। 

अपर जिलाधिकारी प्रशासन बीर सिंह बुदियाल द्वारा आशारोड़ी स्थित चैकपोस्ट में बनाए गए सैम्पल प्वांईट का निरीक्षण किया इसके पश्चात उन्हांेंने रायपुर अविस्थत कोविड शमशानघाट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

उपजिलाधिकारी डोइवाला लक्ष्मीराज चौहान द्वारा फल सब्जी की दुकानों पर ओवर रेटिंग की जांच की गयी और कोविद नियमों के खिलाफ खुली हुई दुकानों के चालान किये गये.


Post a Comment

Powered by Blogger.