Halloween party ideas 2015

 हरकी पैड़ी पर महाकुंभ पर दूसरे शाही स्नान पर भोर से ही उमड़ा आस्था का सैलाब। हर हर गंगे से गूंज रहे गंगा घाट।




सुबह 4 बजे के बाद भीमगोड़ा ओर लालतारो पुल से किया गया जीरो जोन। हरकी पैड़ी जाने वाले यात्रियों को भेजा जा रहा अन्य गंगा घाटों पर। अखाड़ों के शाही स्नान को लेकर पुलिस प्रशासन ने शुरू की तैयारी।



कुम्भ मेला हरिद्वार के लाईव प्रसारण के लिए किए गए व्यापक प्रबंध

सूचना विभाग द्वारा दूरदर्शन के सहयोग से शाही स्नान के कवरेज की व्यवस्था

मीडिया प्रतिष्ठान लाईव फीड को निःशुल्क डाउनलिंक कर प्रसारित कर सकेंगे


हरिद्वार:

    कुम्भ मेला हरिद्वार के दिव्य-भव्य एवं सुरक्षित आयोजन को लेकर उत्तराखण्ड सरकार द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आस्था और विश्वास के इस महापर्व को लेकर दुनियाभर के लोगों में गजब का आकर्षण देखने को मिलता है। इस बार कोविड की चुनौतियों के अभूतपूर्व दौर में लोगों को घर बैठे कुम्भ के विभिन्न आयामों एवं स्नानपर्वों से साक्षात्कार कराने के लिए राज्य सरकार ने अनेक प्रबंध किए हैं। 

    राज्य के सूचना विभाग द्वारा दूरदर्शन के सहयोग से कुम्भ मेला के शाही स्नान पर्वों की लाईव कवरेज व प्रसारण की हाईटेक व्यवस्था की गई है। इसी सिलसिले में चैत्र/सोमवती अमावस्या शाही स्नान का पूर्वाह्न 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक लाईव कवरेज कर दूरदर्शन के नेशनल चैनल एवं ओटीटी प्लेटफाम्र्स पर प्रसारण किया जाएगा। इस व्यवस्था के जरिए देश-दुनिया के लोग घर बैठे कुम्भ स्नान का साक्षात्कार कर सकेंगे।

    कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाईव प्रसारण की क्लीन फीड मीडिया के लिए निःशुल्क उपलब्ध रहेगी। लाईव प्रसारण की क्लीन फीड को सेटेलाईट फ्रीक्वेंसी GSat17 3820mhZ SR 4.25 से डाउनलिंक कर प्राप्त किया जा सकता है। सभी मीडिया प्लेटफार्म इस लाईव फीड का निःशुल्क उपयोग कर सकते हैं। इसकेे साथ ही कुंम्भ मेला की कवरेज की लाईव स्ट्रीमिंग, वीडियो फुटेज, स्टिल फोटोग्राफ्स तथा प्रेस विज्ञप्तियोें को एफ.टी.पी. सर्वर के माध्यम से मीडिया को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। वेब ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोर पर एफटीपी यूआरएल  ftp://103.159.45.156:21  पर User Name: ftpuser1  Password: 7kumbh@2021 दर्ज कर एफटीपी सर्वर पर उपलब्ध डाटा को एक्सेस किया जा सकता है। मेले के सभी शाही स्नान पर्वों के दौरान यह व्यवस्थायंे उपलब्ध रहेंगी। सूचना विभाग उत्तराखण्ड सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफाम्र्स एवं दूरदर्शन के ओटीटी प्लेटफाम्र्स पर भी शाही स्नान की लाईव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

     एलईडी स्क्रीन के माध्यम से राज्य के सभी जिला मुख्यालयों सहित प्रमुख स्थलों पर  कुम्भ मेला के शाही स्नान के लाईव प्रसारण को दिखाने की व्यवस्था भी की गई है।

    कुम्भ मेला की कवरेज के लिए मीडियाकर्मियों एवं मीडिया प्रतिष्ठानों की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसके लिए चण्डीद्वीप नीलधारा में आधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है।

    कुम्भ मेला की लाईव कवरेज एवं प्रसारण को लेकर सूचना विभाग एवं दूरदर्शन के द्वारा अपनी तैयारियों को अंतिम रूप किया जा चुका है। दूरदर्शन के दिल्ली, देहरादून, लखनऊ, अहमदाबाद, रांची आदि केन्द्रों से लगभग 200 कर्मी हरिद्वार पहंुच चुके हैं। जो हरकीपैड़ी सहित मेला क्षेत्र के प्रमुख स्नान घाटों, अखाड़ो, पमुख स्थानों से कुम्भ मेला की विभिन्न रूप छवियों को लोगों के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.