Halloween party ideas 2015

 हरिद्वार: 



महाकुंभ मेले  - 2021  के शुभारंभ  का पहला ही दिन और चौकाने वाला मामला सामने आया कि हरिद्वार में संतों ने यहां अतिरिक्त कुंभ मेला अधिकारी की पिटाई की।

हुआ यह कि श्री पंच निर्मोही अखाड़ा में अतिरिक्त कुंभ मेला अधिकारी हरबीर सिंह बैरागी संतों को दी जा रही सुविधाओं का दौरा कर रहे थे, तभी उनके साथ संतो द्वारा मारपीट की कोशिश की गयी।

पिछले कुछ हफ्तों से बैरागी अखाडा के संत कुंभ मेला प्रशासन के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाते रहे हैं ।  उन्होंने  आरोप लगाया था कि सन्यासी और वैष्णव अखाड़ों के समकक्ष   उन्हें  कुंभ मेला के आधार शिविर की सुविधा नहीं दी गयी थी।

शुक्रवार शाम जब अतिरिक्त कुंभ मेला हरबीर सिंह बैरागी अखाड़ा की समस्या को सुनने के लिए बैरागी शिविर में पहुंचे, तो अचानक ही उन पर सन्तों के एक वर्ग ने हमला कर दिया और अधिकारी का बचाव करने आए उनके निजी सुरक्षा गार्ड को भी पीट दिया।

बैरागी अखाड़ा सन्तों ने कुंभ मेले (कुंभ बेस कैंप) की स्थापना के लिए कुंभ भूमि के प्राक्कलन में देरी की शिकायत की और साथ ही कुंभ मेला अधिकारी हरबीर सिंह के आने पर फिलहाल बिजली की आपूर्ति नहीं होने पर आपत्ति भी जताई । तभी कुछ आक्रोशित संतों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया और बात मारपीट तक पंहुच गयी।

घटना की जानकारी होने पर कुंभ मेला  महानिरीक्षक संजय गुंज्याल वरिष्ठ कुंभ अधिकारियों और फ़ोर्स  के साथ बैरागी शिविर में पहुंचे।

एडीएम पर  हमले के दौरान  गनर बेहोश हो गया और उसे जिला अस्पताल में चिकित्सा के लिए ले जाया गया। हरिद्वार के  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी सेंथिल अबुदई कृष्ण प्रकाश तुरंत बैरागी कैंप पहुंचे ।बैरागी अखाड़ा  के संतो द्धारा इस  कृत्य की मातृ सदन आश्रम के आध्यात्मिक विचारक स्वामी शिवानंद सरस्वती के साथ-साथ कई संतों द्वारा निंदा की जा रही है और केस दर्ज करने और कुंभ प्रशासन से बैरागी अखाड़ों को कोई सुविधा नहीं देने की मांग भी की जा रही  है।पुलिस ,मेला अधिकारी पर हमला करने वालों की पहचान भी कर रही थी।

बैरागी अखाड़ा के संतो  के साथ वरिष्ठ कुंभ मेला फ़ोर्स और जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ वार्ता के  मद्देनजर बैरागी शिविर और साथ ही सभी अखाडा शिविरों में पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की भारी तैनाती की गई है।

उल्लेखनीय रूप से गुरुवार को श्री पंच निर्मोही अखाडा के अध्यक्ष श्री महंत राजेद्र दास ने कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत और कुंभ मेला महानिरीक्षक संजय गुंज्याल से पानी, बिजली आपूर्ति, सीवर लाइन और अन्य सुविधाओं की मांग की थी, जब वे  बैरागी शिविर की बैठक में पहुंचे थे। 




-

Post a Comment

Powered by Blogger.