Halloween party ideas 2015

 देहरादून:

 


 कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया अपने-अपने क्षेत्रों में आक्सीजन डीलर की नियमित चैंकिग करने तथा आक्सीजन डीलरों एवं चिकित्सालयों में अमीन एवं लेखपालों की ड्यूटी लगाते हुए प्राॅपर रजिस्टर बनाते हुए आक्सीजन खपत के साथ ही व्यक्तिगत रूप से घर पर उपचाररत मरीजों के लिए आक्सीजन ले जाने वालों का नाम एवं पूर्ण पता अंकित किया जाए एवं आक्सीजन सिलेंडर की निर्धारित समय समय पर वापसी भी सुनिश्चित की जाए। उन्होने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आक्सीजन डीलर एवं हाॅस्पिटल की आपूर्ति एवं खपत का विवरण अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को प्रेषित करेंगे। उन्होनंे स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी दशा में आक्सीजन, दवाईयों की जमाखोरी और कालाबाजारी ना हो पाए यदि कोई ऐसा करता पाया जाता है तो सम्बन्धित के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि आक्सीजन डीलर के यहां आक्सीजन सिलेन्डर की कीमत चस्पा की जाएं तथा प्रत्येक चिकित्सालय में दवाईयों एवं विभिन्न सुविधाओं की कीमत सम्बन्धित चिकित्सालय के कैश काउन्टर पर चस्पा हों। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि हाॅस्पिटल कोविड हो या नान कोविड हो सभी को खपत/मांग के अनुसार सप्लाई की जाए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में आईवरमैक्टिन दवाओं का वितरण करवाने तथा मांग जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को आरटीपीसीआर टैस्टिंग बढाने और टीकाकरण कार्यों में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा आक्सीजन की कालाबाजारी रोकने हेतु दिए गऐ निर्देशों के अनुपालन में जिला प्रशासन तथा पूर्ति विभाग की संयुक्त टीम द्वारा ऑक्सीजन डीलर्स के गोदाम पर छापेमारी की गई जिसमें स्टोर मालिकों को निर्देशित किया गया की ऑक्सीजन की आपूर्ति केवल अस्पतालों को ही की जाए इंडस्ट्रीज को दिए समस्त ऑक्सीजन सिलेंडर फौरन से वापस प्राप्त करते हुए अस्पतालों को आपूर्ति की जाए अन्यथा की दशा में सम्बन्धित डीलर के विरुद्ध मुकदमा दायर किया जाएगा।
जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आज महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर में स्थापित कोविड केयर सेन्टर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों/स्टाॅप को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके उपरान्त सांय जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के साथ आशारोड़ी चैकपोस्ट का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाहरी राज्यों एवं जनपदों से आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग, को-मोर्बिडिटी अवस्था वाले तथा कोविड-19 संक्रमण प्रतीत होने वाले व्यक्तियों की सैम्पल लिए जाने के साथ ही राज्य में आने वाले व्यक्तियों का पूर्ण पता एवं यात्रा विवरण भी प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होनंे राज्य में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को अनावश्यक परेशान न करते हुए गाईडलाईन का पालन करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 389 ईस्ट पटेलनगर निकट सैडलवुड स्कूल एवं आवास मनोज डिंगरा, निकट 108 कार्यालय चन्दर नगर देहरादून, जनपद क्षेत्रान्तर्गत स्थित आशारोड़ी दुर्गा मन्दिर गली, नई बस्ती आशारोड़ी क्लेमेन्टाउन, तहसील कालसी क्षेत्रान्तर्गत स्थित व्यास नहरी, कालसी, तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम कण्डोली में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति चिन्हित होने के फलस्वरूप 06 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के     दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 1736 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 49683 हो गयी है, जिनमें कुल 36501 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 11536 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 12203 सैम्पल भेजे गए। जनपद में आज 48773 व्यक्तियों का कम्यूनिटी सर्विलांस किया गया जिसमें 64 व्यक्तियों में कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी लक्षण पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग को सैम्पलिंग लेने के निर्देश दिए गए। आज जनपद में मास्क का उपयोग ना करने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का उल्लंघन करने पर 2992 व्यक्तियों के चालान किए गए।  
आज नगर निगम देहरादून द्वारा नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत वार्डो में सेनिटाइजेशन किया गया इस दौरान कचहरी एवं तहसील परिसर अवस्थित कार्यालयों में सेनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

www.satyawani.com @ All rights reserved

www.satyawani.com @All rights reserved
Blogger द्वारा संचालित.