Halloween party ideas 2015

 

सुरक्षित मातृत्व दिवस पर चलाया जागरुकता अभियान

- पोस्टर प्रदर्शनी व नुक्कड़ नाटक से दिया संदेश

डोईवाला:



स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (एसआरएचयू) के हिमालयन काॅलेज आॅफ नर्सिंग के गाइनकालजी एवं अब्स्टेट्रिक्स विभाग की की ओर से सीएचसी डोईवाला में सुरक्षित मातृत्व के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया।

 सीएचसी डोईवाला में सुरक्षित मातृत्व दिवस के अवसर पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये गये। कार्यक्रम का उद्घाटन गाइनकालजी एवं अब्स्टेट्रिक्स सलाहकार डाॅ. चंद्रा पंत व डाॅ. लेखा विश्वनाथ ने संयुक्त रूप्पसे किया। इस अवसर पर हिमालयन काॅलेज आॅफ नर्सिंग की ओर से सीएचसी डोईवाला में छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर सुरक्षित मातृत्व का संदेश देने के साथ कोराना से बचाव की जानकारी भी दी। 

आयोजित नाटक में बताया गया कि सुरक्षित प्रसव के लिए अस्पताल में ही प्रसव करवाना सुरक्षित है। डाॅ. चंद्रा पंत ने कहा कि सभी गर्भवती महिलाओ को प्रत्येक माह अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी सभी जांचे करवानी चाहिए। उन्होंने गर्भावस्था, गर्भ ठहरने के लक्षण, गर्भावस्था के दौरान कुछ साधारण परेशानियां व उनकी रोकथाम, दवाये व इंजेक्शन, सफाई व अराम, प्रसूति किट, प्रसव के लक्षण व सावधनियों की विस्तार से  जानकारी दी। इस अवसर पर हिमालयन काॅलेज आॅफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से सुरक्षित मातृत्व का संदेश दिया। 

सुरक्षित मातृत्व जागरूकता अभियान में उपस्थित गर्भवती महिलाओं के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किय गया, इसमें विजेता रही महिलाओं को पुरस्कृत किया गया। नर्सिंग विभाग की ओर से वहां उपस्थित गर्भवती महिलाओं को बताया गया कि गर्भावस्था में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस अवसर पर गर्ववती महिलाओं को गुड़ चने भी बांटे गए। इस अवसर पर लक्ष्मी रावत, पूजा कुमार, सोनिया रावत ने आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

Powered by Blogger.