Halloween party ideas 2015

 कोरोना संक्रमण से बचाव एवं जनसुविधा के लिए SDRF उत्तराखंड की टीमें गठित


कोरोना संक्रमण की द्वितीय लहर के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए SDRF उत्तराखंड की टीमें सम्पूर्ण राज्य में जनसुविधा हेतु अनेक महत्वपूर्ण कार्यो में सहयोग कर रही है।


 सचिवालय, देहरादून स्थित आपदा परिचालन केंद्र में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित।




कोरोना की द्वितीय लहर की विभीषका के दृष्टिगत सचिवालय परिसर में स्थित आपदा परिचालन केंद्र में पुलिस उपमहानिरीक्षक, SDRF श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल के दिशानिर्देशन में अन्य कार्यकारी संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कोविड कंट्रोल के संबंध में अनेक बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गई जिसके पश्चात सेनानायक SDRF श्री नवनीत सिंह के नेतृत्व में SDRF की टीमों को निम्न कार्य वितरित किये गए। 




● *स्मार्ट सिटी पोर्टल से सम्बंधित कार्य-* स्मार्ट सिटी पोर्टल के माध्यम से अन्य प्रदेशों से प्रतिदिन उत्तराखंड आने वाले नागरिकों का विवरण प्राप्त करने के पश्चात उनसे संपर्क स्थापित कर RT-PCR रिपोर्ट के सम्बंध में जानकारी दी जा रही है। किसी भी यात्रा माध्यम से राज्य में प्रवेश करने वाले नागरिकों को फोन द्वारा अवगत कराया जा रहा है कि वे अनिवार्य रूप से RT-PCR रिपोर्ट लेकर ही राज्य में प्रवेश करें। 


● *कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग टीम* - टीम का कार्य सम्पूर्ण राज्य से कांटेक्ट ट्रेसिंग/सैम्पलिंग के आंकड़ों का संकलन करना एवं लौ रिस्क एवं हाई रिस्क के न्यूनतम 10 संभावित संपर्को का पता करने के पश्चात सूचना उच्चाधिकारियों को प्रेषित करना है जिससे कि अधिकतम संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।


● *होम आइसोलेशन मेडिकल किट वितरण टीम-* SDRF की 08 बाइक सवार 16 सदस्यीय टीम स्मार्ट सिटी पोर्टल से प्राप्त विवरण के अनुसार देहरादून शहर क्षेत्र के होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों/संभावित संक्रमितों से संपर्क स्थापित कर घर-घर पहुँचकर होम आइसोलेशन मेडिकल किट उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अतिरिक्त हरिद्वार, उधमसिंहनगर, नैनीताल में भी SDRF द्वारा होम आइसोलेशन मेडिकल किट का वितरण किया जा रहा है।


● *सोशल मीडिया टीम* - SDRF सोशल मीडिया टीम अपने सोशल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोविड जनजागरूकता कर रही है साथ ही कोविड से सम्बंधित आंकड़े एवं अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ो का विभिन्न माध्यमों से संकलन कर उच्चधिकारियों को प्रेषित कर रहे है।

SDRF के जवान पहुँचा रहे है होम टु होम  कोविड मेडिकल किट


    कोविड प्रसार की  तीव्रता ओर व्यापकता  को देखते हुए कोविड  संक्रमितों  संभावितों के साहायथार्त  SDRF  अनेक क्षेत्रों में कार्य कर  रही है वर्तमान समय में  श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल उपमहानिरीक्षक SDRF के  दिशानिर्देश और श्री नवनीत भुल्लर  सेनानायक SDRF के नेतृत्व में  SDRF उत्तराखंड पुलिस की टीमें कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन सम्पर्क, हॉस्पिटल आइसोलेशन ड्यूटी सहित  अनेक  प्रकार से कार्यरत है।

          जिस क्रम में  प्रारंभ किया है  संक्रमितों और संभावित संक्रमितों  के सहायतार्थ  मेडिकल किट  को होम टु होम पहुंचाने का अभियान । अभियान के तहत  वर्तमान में   देहरादून, हरिद्धार  नैनीताल ओर  उधमसिंह नगर  में SDRF के जवानों ने इस मुहिम को सफल बनाने की जिम्मेदारी अपने हाथों में ली है

         नए नियम के तहत कोई भी  ब्यक्ति जो संक्रमित है या लक्षण प्रदर्शित  हो रहे हैं और  होम  आइसोलेशन में रहना चाहता है को स्मार्ट सिटी के पोर्टल में जाकर होम आइसोलेशन  की शर्तों को पूरा करने के साथ ही *स्मार्ट सिटी लिंक में होम आइसोलेशन के कोरम को भी पूर्ण  रूप से भरना है जिसके पश्चात उस व्यक्ति को  SDRF टीम द्वारा मेडिकल किट  उपलब्ध करा दी जाएगी।

Post a Comment

Powered by Blogger.